New Modern City In Haryana: हरियाणा वासियों के लिए खुसखबरी, हरियाणा मे एक नया शहर बनाने की तैयारी,जानिए यह शहर कहा बनाया जाएगा

New Modern City In Haryana:हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार कुंडली मानेसर पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे के साथ एक नया शहर बनाने की तैयारी कर रही है।हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (HSIIDC) के अधिकारियों ने मानेसर के पास 50,000 हेक्टेयर जमीन की तलाश शुरू कर दी है।

यह भी पढे:हरियाणा रोडवेज की दिल्ली में प्रवेश पर रोक,जानिए किस कारण प्रवेश पर रोक लगी

New Modern City In Haryana

1.8 मिलियन की आबादी वाला नया प्रस्तावित शहर औद्योगिक, पेशेवर, वाणिज्यिक और आवासीय क्षेत्रों के लिए विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करेगा। यह अंतरराष्ट्रीय निवेशकों और सलाहकारों को आकर्षित करेगा।कुछ दिन पहले ब्रिटिश उप उच्चायुक्त ने उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के साथ ब्रिटेन के कई आधुनिक शहरों का मास्टर प्लान भी साझा किया था.

New Modern City In Haryana

 

नए शहर को सिंगापुर, शंघाई, दुबई जैसे शहरों का लुक दिया जाएगा। उनके मॉडल का अध्ययन किया जा रहा है। मास्टर प्लान तैयार करने के लिए उपमुख्यमंत्री ने एचएसआईआईडीसी के अधिकारियों से भी चर्चा की है।आधुनिक शहर का डिजाइन सड़कों, पार्कों और परिवहन सहित सभी सुविधाओं के मास्टरप्लान के साथ होगा।

 

यह भी पढे:नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, राष्ट्रीय राजमार्ग पर हेलीपैड, ड्रोन लैंडिंग सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी

 

परिवहन के स्तर को इस तरह से नियोजित किया गया है कि अगले 50-60 वर्षों तक इसके लिए अधिक विचार की आवश्यकता नहीं होगी।केएमपी के अलावा, नए शहर में दिल्ली वडोदरा मुंबई एक्सप्रेसवे, दिल्ली जयपुर एक्सप्रेस, हवाई अड्डे आदि से जुड़ने के लिए द्वारका एक्सप्रेस से सीधी कनेक्टिविटी होगी। नया शहर मेट्रो से भी जुड़ा होगा।

New Modern City In Haryana

 

अतिक्रमण मुक्त आवास, हाई-टेक उद्योग, उच्च घनत्व वाले मॉल, अंडरपास और एलिवेटेड सड़कों का निर्माण।पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल ग्रीन सिटी। वाहनों और सौर ऊर्जा को प्राथमिकता दी जाएगी। अलग-अलग उद्योग क्षेत्र और ग्रीन बेल्ट होंगे

 

नए शहर के साथ, केएमपी पलवल में आईएमटी की भी उम्मीद कर रहा है। शहर और अधिकारियों की एक समिति बनाई जाएगी जो यह तय करेगी कि आईएमटी कहां स्थित होगा।उम्मीद है कि नया शहर दिल्ली बड़ौदा मुंबई एक्सप्रेसवे, केएमपी एक्सप्रेसवे और जेवर फरीदाबाद मंडकौला ग्रीनवे के संयुक्त इंटरचेंज के पास गांव मांडकौला के पास स्थापित किया जा सकता है।

यह भी पढे:हरियाणा के सोनीपत में इनेलो नेता अभय चौटाला बोले- शराब घोटाले में बीजेपी दुष्यंत को भी जेल में डालेगी

नगर नियोजन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि एक नया शहर बसाने और आईएमटी बनाने की संभावना तलाशने के लिए जल्द ही एक समिति का गठन किया जा सकता है।

Annu:
Related Post