Neera Tanden:अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय मूल की नीरा टंडन को दी अहम जिम्मेदारी,जानिए क्या जिम्मेदारी दी

Neera Tanden:अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने भारतीय मूल की नीरा टंडन को घरेलू नीति परिषद का प्रमुख नियुक्त किया है। वह सुसान राइस की जगह लेंगी। नीरा टंडन को सार्वजनिक नीति में 25 वर्षों का अनुभव है, उन्होंने तीन राष्ट्रपतियों की सेवा की है, और लगभग एक दशक तक देश के सबसे बड़े थिंक टैंकों में से एक का नेतृत्व किया है।

यह भी पढे : GST पर मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम, सरकार अगले 2 महीने में करेगी ये बदलाव!

Neera Tanden

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की टीम में भारतीय मूल की एक और महिला का नाम आया है। बिडेन ने शुक्रवार को घोषणा की कि भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन उनकी घरेलू नीति परिषद के अगले प्रमुख के रूप में निवर्तमान सलाहकार सुसान राइस की जगह लेंगी। बिडेन के फैसले से नीरा टंडन व्हाइट हाउस सलाहकार परिषद का नेतृत्व करने वाली पहली एशियाई-अमेरिकी बन गई हैं।

Neera Tanden

यह भी पढे : इन लोगों का कटने वाला है राशन कार्ड, जानिए किन किन लोगों का कटेगा राशन कार्ड

इससे पहले नीरा टंडन व्हाइट हाउस में स्टाफ सेक्रेटरी के तौर पर काम कर चुकी हैं। नीरा तब इस पद को संभालने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी बनीं। उन्होंने राष्ट्रपति बाइडेन के वरिष्ठ सलाहकार के रूप में भी काम किया है। टंडन ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के कार्यकाल के दौरान घरेलू नीति के सहायक निदेशक और व्हाइट हाउस में प्रथम महिला के वरिष्ठ नीति सलाहकार के रूप में अपना करियर शुरू किया।

Neera Tanden

इसके अलावा, टंडन अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग में स्वास्थ्य सुधार के वरिष्ठ सलाहकार रहे हैं। उन्होंने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान किफायती देखभाल अधिनियम के कुछ प्रावधानों पर कांग्रेस और हितधारकों के साथ मिलकर काम किया था।

यह भी पढे :आज से शुरू हुआ हनुमान जी को प्रसन्न करने का महीना, इन कामों को करना पड़ सकता हैं भारी

टंडन के पास नीति और प्रबंधन में दो दशक से अधिक का अनुभव है जो व्हाइट हाउस में नीति को और मजबूत करने का काम करेगा। घरेलू, आर्थिक और राष्ट्रीय सुरक्षा नीति में उनका अनुभव इस नई भूमिका में महत्वपूर्ण संपत्ति होगा। व्हाइट हाउस के स्टाफ सचिव के रूप में टंडन की नियुक्ति रिपब्लिकन सीनेटरों के कड़े विरोध पर व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट एंड बजट के निदेशक के रूप में अपना नामांकन वापस लेने के आठ महीने बाद हुई।

Annu: