Narendra Singh Tomar: कृषि मंत्री ने किया खुशखबरी का ऐलान, दोगुनी होगी किसानों की आय! मोदी सरकार ने अपनी योजना की घोषणा की

Narendra Singh Tomar: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को कहा कि सरकार मोटे अनाज (बाजरा) के उत्पादन और खपत को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है.

Narendra Singh Tomar: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को कहा कि सरकार मोटे अनाज (बाजरा) के उत्पादन और खपत को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. वह राष्ट्रीय राजधानी में आईएनए के दिल्ली हाट में ‘मोटा अनाज अनुभव केंद्र  का उद्घाटन करने के बाद बोल रहे थे।

सहकारी समिति, NAFED ने कृषि मंत्रालय के सहयोग से, मोटे अनाज के लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने और आम जनता के बीच इसे अपनाने को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र की स्थापना की। इस अवसर पर कृषि सचिव मनोज आहूजा और नेफेड के प्रबंध निदेशक  राजबीर सिंह उपस्थित थे।

यह भी पढे: Indian Railways: सीनियर सिटीजन को रेलवे का बड़ा तोहफा! जानिए रेलवे ने सीनियर सिटीजन को क्या तोहफा दिया

मोटे अनाज के सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं
तोमर ने कहा, ”हम देश में मोटे अनाज का उत्पादन, उपज, प्रसंस्करण और खपत बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। तोमर ने कहा कि मोटे अनाज जलवायु के अनुकूल होते हैं और इन्हें कम पानी और कम से कम उर्वरकों और कीटनाशकों के उपयोग से उगाया जा सकता है।

Narendra Singh Tomar

किसानों को लाभ होगा
उन्होंने कहा कि मोटे अनाज के उत्पादन में वृद्धि से किसानों, विशेषकर छोटे और सीमांत किसानों की आय में भी वृद्धि होगी। तोमर ने कहा कि बड़ी संख्या में स्टार्टअप मोटे अनाज के क्षेत्र में सराहनीय काम कर रहे हैं.

यह भी पढे: Haryana News:हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला का बड़ा ऐलान,हरियाणा के शहरों में लगेगा वाटर-ट्रीटमेंट सिस्टम

मोटे अनाजों का महत्व कम होता जा रहा है 
उन्होंने कहा कि समय के साथ खाने की थाली में मोटे अनाज का महत्व कम हो गया है। मोटे अनाज को किसानों, पर्यावरण और उपभोक्ताओं के लिए अच्छी फसल के रूप में स्थापित करने के लिए सरकार अभियान चला रही है।

Narendra Singh Tomar

1.7 मिलियन टन से अधिक मोटे अनाज का उत्पादन होता है
देश में 1.7 मिलियन टन मोटे अनाज का उत्पादन होता है। ज्वार, बाजरा, रागी, सावन, कंगनी, चीना, बाजरा, कुटकी और कुट्टू कुछ प्रमुख मोटे अनाज हैं।

यह भी पढे:  Haryana News:फरीदाबाद सेक्टर-62-64 की सड़कों का 22 करोड़ रुपये से होगा नवीनीकरण : मूलचंद शर्मा

Annu: