Automated Driving Test Track: अयोध्या में मारुति सुजुकी ने 45 दिनों में खोला ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक, कम्प्यूटर से ऐसे हो सकती है टेस्टिंग

Automated Driving Test Track in Ayodhya: मारुति सुजुकी ने अयोध्या में पहला ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक खोला है। मार्च के अंत तक राज्य में ऐसे चार और ट्रैक खुलने की उम्मीद है।

Automated Driving Test Track: मारुति सुजुकी इंडिया ने अयोध्या में पहला ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक (ADTT) खोला है। यह ड्राइवर ट्रेनिंग एंड टेस्टिंग इंस्टीट्यूट (DTTI) में खोला गया पहला स्वचालित ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक है। ट्रैक महज 45 दिनों में बनकर तैयार हो गया।

ट्रैक का उद्घाटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने किया. कंपनी का दावा है कि ऑटोमैटिक ट्रैक के जरिए केवल योग्य ड्राइवर ही ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकेंगे। मार्च के अंत तक उत्तर प्रदेश में ऐसे चार और स्वचालित ट्रैक पूरे होने की उम्मीद है।

पहला एडीटीटी अयोध्या में खुला
मारुति सुजुकी ने अयोध्या में ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड टेस्टिंग इंस्टीट्यूट में पहले स्वचालित ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक का निर्माण पूरा कर लिया है। कंपनी ने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के दृष्टिकोण से प्रेरित होकर, यह सुविधा अयोध्या में लाई गई और ट्रैक 45 दिनों के रिकॉर्ड समय में पूरा हो गया। इस ट्रैक के लिए दिसंबर 2023 में एमओए पर हस्ताक्षर किए गए थे।

100 प्रतिशत कम्प्यूटरीकृत परीक्षण
मारुति सुजुकी इंडिया के कॉर्पोरेट मामलों के कार्यकारी अधिकारी राहुल भारती ने ट्रैक की घोषणा की। राहुल भारती ने कहा कि किसी भी चालक को ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने से पहले 100 प्रतिशत कम्प्यूटरीकृत परीक्षण किया जाएगा, ताकि केवल सक्षम ड्राइवरों को ही लाइसेंस जारी किया जा सके।

भारती ने कहा, “हमने सड़क सुरक्षा के मुद्दे के समाधान के लिए गोरखपुर, मथुरा, प्रयागराज और वाराणसी में ड्राइवर प्रशिक्षण और परीक्षण संस्थान (डीटीटीआई) भी खोले हैं।”

स्वचालित ड्राइविंग परीक्षण ट्रैक से मिल रहे है बेहतर ड्राइवर
कंपनी के रिकॉर्ड के मुताबिक, 2018 में 84 फीसदी लोगों ने मैनुअल टेस्टिंग नियमों के तहत ड्राइविंग टेस्ट पास किया। हालाँकि, ADTT के आगमन से यह आंकड़ा कम हो गया।

स्वचालित ड्राइविंग परीक्षणों के आगमन के साथ, केवल 34 प्रतिशत ही परीक्षण में उत्तीर्ण हुए। आंकड़े में अब सुधार हो रहा है. उत्तीर्ण प्रतिशत अब 34 प्रतिशत से बढ़कर 64 प्रतिशत हो गया है।

Annu: