International Business Machines: IBM कर्मचारी बिना काम किए बन गया करोड़पति ! फिर भी कंपनी पर मुकदमा दायर किया; बोला-छोड़ूंगा नहीं

International Business Machines: आईटी कंपनी आईबीएम ने एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। आईबीएम का एक कर्मचारी 15 साल से बीमार छुट्टी पर है। उन्हें हर साल 55 लाख रुपए वेतन भी दिया जा रहा है।

International Business Machines: अगर आप एक कर्मचारी हैं और आपसे कोई पूछता है कि कंपनी आपको हर साल कितनी सिक लीव देती है? आप सोच रहे होंगे, लेकिन आपका सवाल शायद 10, 20 या 30 छुट्टियों का है।

लेकिन आईटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी आईबीएम में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। आईबीएम का एक कर्मचारी 15 साल से बीमार छुट्टी पर है। उन्हें हर साल 55 लाख रुपए वेतन भी दिया जा रहा है।

यह भी पढे: Unclaimed Deposits In Bank: देश के बैंकों में पड़े लावारिस 35,000 करोड़ का मोदी सरकार क्या करेगी जानिए

क्लिफर्ड ने कंपनी के खिलाफ मुकदमा दायर किया
15 साल से बीमारी की छुट्टी पर चल रहे आईबीएम कर्मचारी इयान क्लिफोर्ड ने कंपनी के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। कंपनी द्वारा उन्हें वेतन वृद्धि नहीं दिए जाने को लेकर इयान ने कोर्ट में अपील दायर की है।

उनका तर्क है कि बढ़ती महंगाई के कारण £54,028 का वार्षिक वेतन समय के साथ घटेगा। हालांकि, रोजगार अदालत ने उनके दावे को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा, “उसे जो लाभ मिल रहा है, वह बहुत बड़ा है।”

International Business Machines

आईबीएम ने कंपनी का अधिग्रहण किया
टेलीग्राफ ने बताया कि क्लिफर्ड 2000 में लोटस डेवलपमेंट में शामिल हो गया। बाद में कंपनी को आईबीएम ने अपने कब्जे में ले लिया था। 2008 में बीमारी की छुट्टी पर जाने के बाद, इयान ने 2013 में यह कहते हुए शिकायत दर्ज कराई कि उन्हें पिछले पांच वर्षों से वेतन वृद्धि या अवकाश वेतन नहीं मिला है।

आईबीएम ने मामले को निपटाने के प्रयास में इयान को विकलांगता योजना पर रखा था। इसने उन्हें 65 वर्ष की आयु तक प्रति वर्ष £ 54,028 (लगभग 55.34 लाख रुपये) की राशि में उनकी सहमत आय का 75 प्रतिशत गारंटी दी।

यह भी पढे:  PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना की अगली किस्त मई मे इस दिन आएगी ! जानिए लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें

1.5 मिलियन पाउंड से अधिक प्राप्त हुए हैं
प्रति वर्ष £54,028 के वेतन के साथ और 65 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होने की योजना के साथ, इयान को कुल £1.5 मिलियन से अधिक प्राप्त होगा। हालांकि, क्लिफोर्ड ने दावा किया कि गैर-विकलांग कर्मचारियों की तुलना में उनके साथ प्रतिकूल व्यवहार किया जा रहा था।

उन्होंने महंगाई की मौजूदा दर के हिसाब से वेतन वृद्धि की मांग की। उन्होंने यह भी कहा कि यदि वेतन को मुद्रास्फीति के लिए समायोजित नहीं किया गया, तो उनके वेतन का मूल्य ‘मिटा’ दिया जाएगा।

International Business Machines

30 साल में मार्केट वैल्यू आधी हो गई
मामले की सुनवाई कर रहे न्यायाधीश पॉल हाउसगो ने अपने फैसले में कहा कि विकलांगता योजना काम करने में असमर्थ कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए बनाई गई थी। न्यायाधीश हाउसगो ने जोर देकर कहा कि विकलांग व्यक्तियों के लिए इसकी विशेष उपलब्धता पर विचार करते हुए योजना के लिए ‘और भी अधिक उदार’ नहीं होना भेदभाव नहीं था।

उन्होंने £50,000 से अधिक की वार्षिक आय पर भी प्रकाश डाला और कहा कि यद्यपि इसका बाजार मूल्य 30 वर्षों में आधा हो गया है, यह एक महत्वपूर्ण राशि है।

International Business Machines

Annu: