Insurance Claim: अगर बाढ़ से आपके घर-गाड़ी को हो गया है नुकसान, तो कैसे मिलेगा बीमा क्लेम? यहां जानें पूरी प्रक्रिया

Delhi Flood: जब आपको समायोजक का लिखित अनुमान और रिपोर्ट प्राप्त हो, तो उसकी सटीक समीक्षा करें और सुनिश्चित करें कि यह पूरा हो गया है। बीमा समायोजक आपसे कभी भी पैसे नहीं मांगेगा, आपकी कटौती योग्य राशि वसूल नहीं करेगा, या आपसे उनकी सेवाओं के लिए शुल्क नहीं लेगा।

Insurance Claim: दिल्ली में इन दिनों बाढ़ से काफी नुकसान देखने को मिल रहा है। बाढ़ से कई लोगों की संपत्तियों को भी नुकसान पहुंचा है. कई लोगों की कारें और घर भी बह गए हैं.

यह भी पढे:  Silver Stone in Alwar: राजस्थान के अलवर में पाये गये ‘चांदी के पत्थर’, वैज्ञानिकों के टेस्ट कराने पर उड़े होश, जानें क्या है मामला

ऐसे में अगर आपके घर और कार का बीमा है तो आप उस पर भी क्लेम कर सकते हैं। इसके लिए आपको पूरी प्रक्रिया का पालन करना होगा. आइए जानें कि आप बाढ़ से हुए नुकसान के लिए बीमा दावा कैसे कर सकते हैं।

Insurance Claim

बीमा क्लेम
यदि आपकी संपत्ति बाढ़ से नष्ट हो गई है, तो तुरंत अपने बीमा एजेंट या कंपनी को नुकसान की रिपोर्ट करें। दावा प्रक्रिया के दौरान आपके साथ काम करने के लिए एक बीमा समायोजक को नियुक्त किया जाएगा।

यह भी पढे: PM Kisan 14th instalment: पीएम किसान की 14वीं किस्त आने से पहले मिली बड़ी खुशखबरी, कृषि मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, बताया कैसे दोगुनी होगी आय?

समायोजक कुछ दिनों के भीतर व्यक्तिगत रूप से या दूर से आपकी संपत्ति का निरीक्षण करने के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए कॉल करेगा। पूछें कि क्या आपको अग्रिम भुगतान मिल सकता है। अग्रिम भुगतान अंतिम दावा भुगतान से काट लिया जाता है।

क्षतिग्रस्त वस्तुओं का रिकार्ड
इस बात का भी सबूत रखें कि आपकी संपत्ति को नुकसान पहुंचा है। अपने क्षतिग्रस्त घर, कार और निजी संपत्ति की तस्वीरें और वीडियो लें क्योंकि बीमा दावे के समय इनकी आवश्यकता होगी। अपने समायोजक को दिखाने के लिए क्षतिग्रस्त वस्तुओं का रिकॉर्ड रखें।

यह भी पढे: Reserve Bank of India: HDFC-SBI-ICICI से जुड़ा बदला गया ये न‍ियम, ग्राहकों के फायदे के लिए 1 सितंबर से होगा लागू

नुकसान का अनुमान
जब आप अपने बीमा दावे के लिए किसी बीमा एजेंट या बीमा समायोजक से मिलें, तो उन्हें पूरी कहानी बताएं और साक्ष्य प्रदान करें। आपको उन्हें बताना होगा कि कितना नुकसान हुआ है.

यहीं पर आपका समायोजक मार्गदर्शन प्रदान करेगा और आपके कवर किए गए नुकसान का अनुमान प्रस्तुत करने के लिए आपके साथ काम करेगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको वह सब कुछ मिले जिसके आप हकदार हैं, अपने किसी भी प्रश्न के बारे में भी पूछें।

समीक्षा
जब आपको समायोजक का लिखित अनुमान और रिपोर्ट प्राप्त हो, तो उसकी सटीक समीक्षा करें और सुनिश्चित करें कि यह पूर्ण है। बीमा समायोजक आपसे कभी भी पैसे नहीं मांगेगा, आपकी कटौती योग्य राशि वसूल नहीं करेगा, या आपसे उनकी सेवाओं के लिए शुल्क नहीं लेगा। आपकी दावा भुगतान राशि आपके द्वारा प्रदान किए गए सहायक दस्तावेज़ और उसकी सामग्री पर आधारित होगी।

यह भी पढे: How To Earn Money From ChatGPT: ChatGPT आपको बना देगा करोड़पति ! इन दो तरीकों से अभी पैसा कमा सकते है आप 

बीमा कंपनी का क्लेम विभाग
अपने दावे के समर्थन में जानकारी जमा करना और आवश्यक समय सीमा को पूरा करना आपकी जिम्मेदारी है। यदि आपके पास अभी भी प्रश्न हैं या दावे के रूप में कम राशि प्राप्त हुई है, तो बीमा कंपनी के दावा विभाग से संपर्क करें।

Annu: