India Longest Railway Platform: भारतीय रेलवे का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म, पैदल चलते-चलते थक जाएंगे लेकिन दूसरा छोर नहीं मिलेगा

India Longest Railway Platform: आपने बहुत सारे रेलवे प्लेटफॉर्म देखे होंगे। लेकिन क्या आप कभी भारत के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म पर चले हैं, जिस पर अगर आप एक बार चलेंगे तो थक जाएंगे लेकिन दूसरा छोर नहीं देख पाएंगे।

India Longest Railway Platform: भारतीय रेलवे के पास दुनिया का चौथा सबसे लंबा नेटवर्क है। अनुमान है कि प्रतिदिन 40 मिलियन यात्री ट्रेन से अपने गंतव्य तक जाते हैं। भारतीय रेल अपने साथ कई ऐसे रोचक तथ्य भी लेकर जाती है, जिनके बारे में जानकर आप अक्सर हैरान रह जाते हैं। आज हम आपको ऐसे ही हैरान कर देने वाले फैक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

यह भी पढे: Parents Meeting: टीचर ने ड्राइंग बनाने को कहा, बच्चे ने बनाई ऐसी ड्राइंग, घबराकर स्कूल ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

आपने रेलवे स्टेशन का दौरा किया होगा और वहां के प्लेटफॉर्म देखे होंगे। क्या आप जानते हैं कि भारत में सबसे लंबा प्लेटफॉर्म कहां है। उनका प्लेटफॉर्म इतना लंबा है कि आप चल तो सकते हैं, लेकिन आप दूसरे छोर को जल्दी पकड़ नहीं पाएंगे। इस मंच का नाम
इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी सूचीबद्ध किया गया है।

India Longest Railway Platform

यह राज्य में निर्मित सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म है
भारत का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म कर्नाटक के हुबली जिले में स्थित है। इस रेलवे स्टेशन का पूरा नाम श्री सिद्धारुद्ध स्वामीजी हुबली रेलवे स्टेशन है। केंद्र सरकार ने 20.1 करोड़ रुपये की लागत से स्टेशन का पुनर्निर्माण किया है। रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे के दक्षिण-पश्चिम रेलवे क्षेत्र में आता है।

यह भी पढे:  Shopping Scam: आखिर क्यों डिलीवरी बॉय बिना बुकिंग के घर पर पहुंचा रहे स्मार्टफोन और लैपटॉप, हकीकत जानकर दंग रह जाएंगे आप

हुबली राज्य का महत्वपूर्ण व्यापारिक केंद्र है
हुबली रेलवे स्टेशन कर्नाटक का एक महत्वपूर्ण जंक्शन है। जंक्शन (भारत का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म) बैंगलोर, होस्पेटे, गोवा और बेलगाम से जुड़ा हुआ है। जिला, जो उत्तरी कर्नाटक में स्थित है, व्यापार का एक प्रमुख केंद्र भी है। यह कर्नाटक में बने उत्पादों को देश के अन्य हिस्सों में निर्यात करने के साथ-साथ वहां से आयात भी करता है।

India Longest Railway Platform

प्लेटफॉर्म पर चलते-चलते आपके पैर थक जाएंगे
रेलवे स्टेशन (भारत का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म) पर बढ़ते भार को कम करने के लिए 5 पुराने प्लेटफॉर्मों के साथ-साथ 3 नए प्लेटफॉर्मों का नवीनीकरण किया गया है। प्लेटफार्म नंबर 8 की लंबाई 1507 मीटर है।

यह भारत ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म है। इस प्लेटफॉर्म को लंबी मालगाड़ियों को समायोजित करने के लिए विकसित किया गया है। इस स्टेशन से एक साथ दो विद्युत इंजन वाली मालगाड़ियाँ संचालित होती हैं।

India Longest Railway Platform

यूपी के इस रेलवे जंक्शन से छीन ली गई उपाधि
हुबली रेलवे स्टेशन पर भारत के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म ने यूपी के गोरखपुर रेलवे जंक्शन से देश के सबसे लंबे प्लेटफॉर्म का खिताब छीन लिया है और अब यह देश का दूसरा सबसे लंबा प्लेटफॉर्म है। गोखपुर जंक्शन पर रेलवे प्लेटफॉर्म की लंबाई 1,366.33 मीटर है। केरल में कोल्लम जंक्शन पर रेलवे प्लेटफॉर्म की लंबाई 1180.5 मीटर है। यह देश का तीसरा सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म है।

India Longest Railway Platform

Annu:

View Comments (0)

Related Post