Hearing on Death Penalty: क्या फांसी देना मौत का सबसे बर्बर तरीका है? सुप्रीम कोर्ट आज दूसरे तरीके की सुनवाई करेगा

Hearing on Death Penalty: याचिकाकर्ता की ओर से तर्क दिया गया था कि गरिमापूर्ण तरीके से मौत एक मौलिक अधिकार है। अन्य देशों में अब फांसी धीरे-धीरे समाप्त की जा रही है। फांसी में शव को 30 मिनट तक लटकाया जाता है।

यह भी पढे: Mushroom Farming: किसानों की हो गई मोज ,मशरूम की खेती के लिए सरकार ने दी मंजूरी,15 हजार रुपये किलो बिकेगा ये मशरूम

Supreme Court Hearing Today on Death Penalty: सुप्रीम कोर्ट मंगलवार (2 मई) को मौत की सजा के विकल्प की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करने वाला है। मौत की सजा पाए दोषियों के लिए दर्द रहित मौत की मांग करने वाली जनहित याचिका में कहा गया है कि मौत को किसी अन्य मानवीय और दर्द रहित तरीके से बदला जाना चाहिए। निष्पादन के विकल्प की मांग करने वाली एक याचिका पर सुनवाई होने वाली है।

इस साल 21 मार्च को जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा था कि क्या फांसी की प्रक्रिया दर्दनाक है और क्या आधुनिक वैज्ञानिक तरीके उपलब्ध हैं जो बेहतर हो सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने पिछली सुनवाई के दौरान संकेत दिया था कि इस मामले में एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया जाएगा। माना जा रहा है कि मंगलवार की सुनवाई में कमेटी पर फैसला हो सकता है।

यह भी पढे: Aaj Ka Mausam: हरियाणा मे भारी बारिश का अलर्ट जारी, कुछ इलाकों में ओलावृष्टि की संभावना

कमेटी बनाने का आदेश आ सकता है

पिछली सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डी वाई चंद्रचूड़ और जस्टिस पीएस नरसिम्हा की अध्यक्षता वाली बेंच ने एनएलयू और एम्स समेत कुछ बड़े अस्पतालों से वैज्ञानिक डेटा इकट्ठा करने को कहा था. अगर केंद्र सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट में डेटा दाखिल किया जाता है तो संभव है कि मंगलवार को कमेटी बनाने का आदेश आ सकता है.

Hearing on Death Penalty


सुप्रीम कोर्ट ने क्या डेटा मांगा?

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछा था कि फांसी के बाद मौत होने में कितना समय लगता है। फांसी से कितना दर्द होता है? सुप्रीम कोर्ट ने पूछा: क्या यह अभी भी सबसे अच्छा तरीका है या विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर आधारित बेहतर मानवीय तरीके हो सकते हैं?

क्या है याचिकाकर्ता की मांग

लाइवलॉ वेबसाइट के मुताबिक याचिकाकर्ता ने कहा है कि गरिमा के साथ मरना मौलिक अधिकार है. अन्य देशों में अब फांसी धीरे-धीरे समाप्त की जा रही है। संयुक्त राज्य अमेरिका में छत्तीस राज्यों ने पहले ही मृत्युदंड को समाप्त कर दिया है। फांसी में शरीर को 30 मिनट के लिए लटकाया जाता है। डॉक्टर तब यह देखने के लिए जाँच करता है कि क्या वह व्यक्ति मर चुका है, इसलिए फांसी अमानवीय है।

Hearing on Death Penalty

Annu: