Haryana Village Development: हरियाणा सरकार ने इन जिलों की ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों की शुरुआत की है, करोड़ों रुपए खर्च करेगी खट्टर सरकार

Haryana Village Development: हरियाणा सरकार उन सभी गांवों का विकास करना चाहती है जिसके लिए करोड़ों रुपये आवंटित किए जा रहे हैं। रेवाड़ी की 152 पंचायतों में विभिन्न विकास कार्यों की स्वीकृति

Haryana Village Development: हरियाणा सरकार का लक्ष्य राज्य के उन सभी गांवों का विकास करना भी है जिसके लिए करोड़ों रुपये आवंटित किए जा रहे हैं। हाल ही में खबर आई है कि रेवाड़ी के गांवों में विकास कार्य कराए जाएंगे। रेवाड़ी की 152 पंचायतों में विभिन्न विकास कार्य कराये जायेंगे, जिसकी मांग ग्रामीण लंबे समय से कर रहे हैं.

यह भी पढे: Aaj Ka Mausam: आज हरियाणा ओर राजस्थान मे बारिश की संभावना,जानिए कल का मौसम केसा रहेगा

रेवाड़ी में कुल पंचायतों की संख्या 365 बताई जाती है लेकिन इनमें से 152 ग्राम पंचायतें ऐसी हैं जहां सबसे ज्यादा समस्याएं हैं और सरकार को इन्हीं पंचायतों से सबसे ज्यादा शिकायतें मिली हैं.इसलिए सबसे पहले रेवाड़ी और बावल प्रखंड के गांवों में विकास परियोजनाओं पर काम किया जाएगा. इसके लिए फंड भी जारी कर दिया गया है।

इन गांवों में विकास कार्य होने हैं

गांवों की सूची में सुलखा, खरखरी, हरचंदपुर, मोहम्मदपुर, संझारपुर, आसरा का माजरा, करनावास, बिथवाना, कमलपुर, भावरी, मीरपुर, हंसका, डूंगरवास, जौनवास, कालाका, दवाना, भदावास, जतुवास, सुलेहरी, शहादतनगर, नेहरूगढ़, गुर्जरवास शामिल हैं। हैं।लुखी, बिसोवा, गढ़ी, मुमताजपुर, झोलरी, खुर्शीद नगर, लिलोध, नया गांव, बावा, भाला, करौली, नागल पठानी, मुरलीपुर, कोहर नाहर, झाल, सुद्राना, जुद्दी और कई अन्य गांव भी शामिल हैं।

Haryana Village Development

इन विकास परियोजनाओं के तहत गांव की कच्ची सड़कों को पक्का किया जाएगा। कब्रिस्तानों और कब्रिस्तानों की भी मरम्मत की जाएगी और तालाबों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा।साथ ही चौपालों का निर्माण, सार्वजनिक स्थलों पर शौचालय, पेयजल की व्यवस्था, पक्की टाइल वाली सड़कें और गलियों में सीसी रोड जैसे कार्य कराए जाएंगे।

यह भी पढे:  RBI Gold Reserve: 1991 में 67 टन सोना गिरवी रखने वाले भारत ने चार साल में खरीदा 178 टन सोना, RBI के पूर्व गवर्नर ने बताया 1991 का कड़वा सच

करोड़ आवंटित किया गया था

जिला विकास एवं पंचायत विभाग ने विकास कार्यों का प्रस्ताव निदेशालय को भेजा था, जिसे अब स्वीकृत कर शासन द्वारा 11 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गयी है.उन्होंने कहा कि प्रत्येक गांव के विकास के लिए 5 से 7 लाख रुपये दिए जाएंगे। हालांकि जिन गांवों में ज्यादा काम होना है, उन्हें 9 से 10 लाख रुपये दिए जाएंगे। अब रेवाड़ी के ग्रामीणों को भी लोगों का लाभ और बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

Annu:
Related Post