Haryana News:हरियाणा की मनोहर सरकार अब मध्यम वर्ग के लोगों को देगी बड़ी खुशखबरी,मध्यम वर्ग को हेल्थ गारंटी देने की तैयारी

सरकार ने पहले ही हरियाणा में अति-गरीब और गरीब परिवारों के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। अब सरकार स्वास्थ्य बीमा का लाभ मध्यम वर्गीय परिवारों तक पहुंचा सकती है।

Haryana News :सरकार ने पहले ही हरियाणा में अति-गरीब और गरीब परिवारों के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं।अब सरकार स्वास्थ्य बीमा का लाभ मध्यम वर्गीय परिवारों तक पहुंचा सकती है।

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना से गरीब परिवारों को पहले से ही फायदा हो रहा है।इस योजना के तहत,जो प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज प्रदान करती है,राज्य सरकार ने उन सभी परिवारों को भी कवर किया है जिनकी वार्षिक आय 1 लाख 80,000 रुपये से कम है।

जब योजना का क्रेज बढ़ा तो सरकार ने 1 लाख 80 हजार रुपये से 3 लाख रुपये तक की सालाना आय वाले परिवारों के लिए ‘चिरायु’ योजना शुरू की।चिरायु के तहत लाभार्थी परिवारों के गोल्डन कार्ड जारी किये जा रहे हैं।

अब सरकार ने इस योजना का और भी विस्तार करने का फैसला किया है।सरकार का इरादा स्वास्थ्य बीमा योजना को 3 लाख रुपये से अधिक आय वाले परिवारों तक विस्तारित करने का है।सीएमओ के अधिकारी मसौदा तैयार कर रहे हैं।

बीमा योजनाओं के लिए सरकार ने हरियाणा फैमिली ट्रस्ट का गठन किया है।इस योजना के तहत तीन लाख से ज्यादा परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज देने की योजना पर काम चल रहा है।

Annu:
Related Post