Haryana News:हरियाणा की मनोहर सरकार ने BPL परिवारों को दिया बड़ा तोहफा,मकान की मरम्मत के लिए सरकार देगी 80 हजार रुपये

सरकार की योजना दस हजार गरीब परिवारों को किफायती आवास उपलब्ध कराने की है।

Haryana News:हरियाणा की मनोहर सरकार ने अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की ओर से बीपीएल परिवारों को डाॅ. बीआर अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत घर की मरम्मत के लिए अस्सी हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

यह रकम पहले 50,000 रुपये थी आवेदक के पास 10 वर्ष पुराना भी अपना मकान होना चाहिए।डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि अभी तक इसका लाभ केवल एससी बीपीएल परिवारों को ही दिया जा रहा था, लेकिन पिछले साल हरियाणा सरकार ने इस योजना में बदलाव कर सभी बीपीएल परिवारों को इसमें शामिल करने का निर्णय लिया था।

योजना के नियम व शर्तों के बारे में जानकारी दी तथा बताया कि इस योजना का लाभ आप तभी उठा सकते हैं, जब आपको पहली बार घर बनाये हुए 10 वर्ष या उससे अधिक समय हो गया हो या आपके समय में बनाये गये घर का रख-रखाव किया गया हो तथा घर मरम्मत योग्य हो। हैं।

सरकार की योजना दस हजार गरीब परिवारों को किफायती आवास उपलब्ध कराने की है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने शहरी निवासियों के लिए 67,649 घर बनाने का लक्ष्य है।मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को उनके पुराने मकानों की मरम्मत में भी मदद करने का निर्णय लिया है।

शीशपाल महला ने बताया कि योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए तथा आवेदक का नाम बीपीएल सूची में दर्ज होना चाहिए।आवेदक एससी और ओबीसी होना चाहिए और बीपीएल सूची में शामिल आवेदकों को बीपीएल परिवार होने का अपना जाति प्रमाण पत्र दिखाना जरूरी है।

जरूरी दस्तावेज
आवेदक की पारिवारिक आईडी, बीपीएल राशन कार्ड नंबर, राशन पत्रिका, एससी, बीसी जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक खाता नंबर, मोबाइल नंबर, मकान के साथ फोटो, बिजली बिल-मकान रजिस्ट्री-पानी बिल में से कोई दो, दस्तावेज जैसे घर की मरम्मत पर अनुमानित व्यय के प्रमाण के रूप में आवश्यक है।

Annu:
Related Post