Haryana News:पीके अग्रवाल का कार्यकाल डेढ़ महीने बढ़ा, पीके अग्रवाल ही बने रहेंगे हरियाणा के डीजीपी

अब पीके अग्रवाल का कार्यकाल 15 अगस्त तक बढ़ सकता है। क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार किसी भी डीजीपी की नियुक्ति कम से कम 2 साल के लिए होने वाली है।

Haryana News: हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) पीके अग्रवाल का कार्यकाल डेढ़ महीने बढ़ सकता है। अब वह 15 अगस्त तक अपने पद पर बने रहेंगे। वैसे उनका 30 जून को सेवानिवृत्ति हो रहा है।

यह भी पढे :Haryana Roadways: हरियाणा रोडवेज से सफर करने वाले की हुई मोज !अब नही देना होगा पूरा किराया,

Haryana News

सर्वोच्च न्यायालय के एक निर्णय के अनुसार राज्य के डीजीपी का कार्यकाल न्यूनतम 2 वर्ष का होता है, निस्संदेह उनका सेवानिवृत्ति कभी भी हो सकता है।हाई कोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने डीजीपी के कार्यकाल को लेकर गृह मंत्रालय में एक आरटीआई याचिका दायर की थी।

यह भी पढे : Government Gives Money To Live Here:दुनिया के कुछ ऐसे देश जहां बसने के लिए मिलते हैं लाखों रुपये और घर, जानिए इन देशों के बारे मे

जिसके जवाब में सुप्रीम कोर्ट की गवाही का हवाला दिया गया।हरियाणा के डीजीपी पीके अग्रवाल 30 जून को सेवानिवृत्ति हो रहे हैं। हालांकि सरकार यह चाहती है कि उन्हें 6 महीने की विस्तार सेवा दी जाए, लेकिन पीके अग्रवाल सेवा विस्तार नहीं चाहते। वह 30 जून को ही रिटायर होना चाहते थे।

Haryana News

दूसरे पक्ष हरियाणा ने सरकार भी नए डीजेपी के लिए नामों पर चर्चा शुरू कर दी थी। इसके लिए 8 अधिकारियों के नाम तय किए गए थे। उनमें से किसी एक अधिकारी को डीजीपी का पदभार दिया जा सकता है। ऐसा भी माना जा रहा था कि 30 जून को पीके अग्रवाल के सेवानिवृत्ति के बाद जुलाई में हरियाणा को नया डीजीपी मिल जाएगा।

यह भी पढे : New Highway in Haryana:हरियाणा को जल्द मिलेंगे 3 और नए हाईवे, जानिए कहा-कहा से होकर गुजरेंगे ये हाईवे

हालांकि मिली जानकारी के मुताबिक अब पीके अग्रवाल का कार्यकाल 15 अगस्त तक बढ़ सकता है। क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार किसी भी डीजीपी की नियुक्ति कम से कम 2 साल के लिए होने वाली है। डीजीपी पीके अग्रवाल के 2 साल 15 अगस्त तक पूरे होंगे , क्योंकि उन्होंने 15 अगस्त 2021 को हरियाणा के डीजेपी के तौर पर अपना पदभार संभाला था ।

Haryana News

वहीं सुप्रीम कोर्ट की ओर से यह भी कहा गया है कि उसी डीजीपी अधिकारी बनाया जाए, जिसके रिटायरमेंट में कम से कम 2 साल का समय हो.वर्ष 2006 के प्रकाश सिंह बनाम भारत संघ के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने यह आदेश दिया था।

यह भी पढे : Haryana News:सहायता प्राप्त कॉलेजों के शिक्षकों को हाईकोर्ट ने दी बड़ी खुसखबरी , 60 वर्ष की आयु में रिटायरमेंट पर लगाई रोक

ऐसा होने पर हरियाणा सरकार को नई डीजेपी की तलाश के लिए थोड़ा और समय मिल जाएगा।आपको बता दें कि हरियाणा सरकार ने 8 वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की एक सूची भी तैयार कर ली गए है , जिसमें से तीन अधिकारियों के नाम फाइनल कर लिए जाएंगे और इसी में से एक अधिकारी को हरियाणा का अगला डीजीपी चुना जाएगा।

Annu:
Related Post