Haryana News:सहायता प्राप्त कॉलेजों के शिक्षकों को हाईकोर्ट ने दी बड़ी राहत, 60 वर्ष की आयु में रिटायरमेंट पर लगाई रोक

चंडीगढ़ के सहायता प्राप्त कॉलेजों के शिक्षकों को पंजाब -हरियाणा हाईकोर्ट ने बड़ी राहत दी है। कोर्ट ने 60 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्ति के प्रशासन के आदेश पर फिलहाल रोक लगाई है।

Haryana News: चंडीगढ़ के सहायता प्राप्त कॉलेजों के शिक्षकों को पंजाब -हरियाणा हाईकोर्ट   ने बड़ी राहत दी है। कोर्ट ने 60 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्ति के प्रशासन के आदेश पर फिलहाल रोक लगाई है।

यह भी पढे : Kusum Yojana: हरियाणा में सोलर वाटर पंप के लिए 30 मई तक करें आवेदन, जानें फॉर्म भरने का तरीका और शर्तें

Haryana News

सरकारी कॉलेजों के शिक्षकों की तर्ज पर 65 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्ति का प्रावधान करने की मांग पर पंजाब -हरियाणा हाईकोर्ट  ने यूटी प्रशासन सहित अन्य को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

यह भी पढे : New Vande Bharat Express: आज इस पहाड़ी राज्य को मिलने जा रही है पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, 4.30 घंटे में पहुंचा देगी दिल्ली ; जानें पूरी जानकारी

डा. पवन शर्मा व अन्य ने एडवोकेट समीर सचदेवा के माध्यम से याचिका दायर कर बताया कि वह पीयू से मान्यता प्राप्त सहायता प्राप्त कॉलेजों में शिक्षण है। चंडीगढ़ प्रशासन ने सहायता प्राप्त शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु सीमा 60 वर्ष रखी है,

Haryana News

सरकारी आवेदन के शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु 65 वर्ष है। याचिकाकर्ता ने कहा कि चंडीगढ़ सीधे तौर पर सेंट्रल सिविल सर्विस रूल के तहत आता है और उच्च शिक्षा के मामले में यह यूजीसी से जुड़ा है।

यह भी पढे : Haryana Weather News Today:नौतपा का पहला दिन नहीं रहेगा गर्म! जानिए आज हरियाणा में कैसा रहने वाला है मौसम

याचिकाकर्ताओं ने बताया कि केंद्र सरकार की 29 मार्च 2022 की अधिसूचनाओं के बाद यूटी प्रशासन ने सरकार ने उच्च शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों की आयु 65 वर्ष कर दी थी, लेकिन याचिकाकर्ताओं को इसका लाभ नहीं मिला।

Haryana News

याचिकाकर्ता सहायता प्राप्त शिक्षक और प्रधानाचार्य हैं और उन्हें लाभ से वंचित करते हुए 60 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त किया जा रहा है, जो गलत है। ऐसा करना न केवल केंद्र सरकार की अधिसूचना के खिलाफ है बल्कि यूजीसी की गाइड लाइन का भी उल्लंघन है।

यह भी पढे : PM Modi:पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री मोदी के पैर छूने का क्या था कारण, जयशंकर ने खोला राज

याचिकाकर्ता ने अपील की कि चंडीगढ़ प्रशासन के इस फैसले को रद्द कर दिया जाए और 60 साल की उम्र में याचिकाकर्ता के सेवानिवृत्ति के आदेश पर रोक लगाई जाए।

Haryana News

पंजाब -हरियाणा हाईकोर्ट ने याचिकाकर्ता पक्ष की दलीलों को सुनने के बाद याचिका पर यूटी सहित प्रशासन अन्य को नोटिस जारी करते हुए जवाब देने का आदेश दिया है। इसी के साथ ही अभी 60 साल की उम्र में सेवानिवृत्ति होने आदेश पर रोक लगा दी है।

Annu:
Related Post