Haryana News:हरियाणा के बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी,अब निजी क्षेत्र मे नौकरियों के लिए भी करना होगा ऑनलाइन आवेदन, हरियाणा सरकार ने लॉन्च किया पोर्टल

Haryana News :हरियाणा में अब सरकारी नौकरियों की तरह निजी क्षेत्र की नौकरियों के लिए भी ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए सीएम मनोहर लाल ने हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRNL) इंटरप्राइजेज पोर्टल लॉन्च किया है।

Haryana News

 

सरकार की इस पहल का राज्य के उद्योगपतियों और विभिन्न औद्योगिक संगठनों ने स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि उद्योग लंबे समय से इस तरह की योजना शुरू करना चाहता था। इस पोर्टल के शुरू होने से उद्योगों को बड़ी राहत मिलेगी।सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि मैनपावर के लिए उद्योगपतियों को इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

Haryana News

 

यह भी पढे  किसानों की हो गई मोज ,मशरूम की खेती के लिए सरकार ने दी मंजूरी,15 हजार रुपये किलो बिकेगा ये मशरूम

 

पंजीकरण पोर्टल

निजी क्षेत्र में नौकरी पाने के इच्छुक युवाओं को भी पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। उन्होंने कहा कि एचकेआरएनएल संबंधित उद्योगों द्वारा मांगे गए उम्मीदवारों को संबंधित उद्योगों द्वारा मांग की गई मैनपावर के अनुपात के अनुसार उपलब्ध कराएगा.

 

वेतन स्लैब

HKRNL कुशल, अर्ध-कुशल और अकुशल जनशक्ति के लिए 12,000 रुपये से लेकर 30,000 रुपये तक के विभिन्न वेतन स्लैब में रोजगार प्रदान करने में सक्षम होगा। विदेशों में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए ओवरसीज प्लेसमेंट सेल बनाया गया है।

Haryana News

 

यह भी पढे  हरियाणा मे बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, 2 मई को हरियाणा में लगेगा रोजगार मेला, जल्दी देखें पूरी डिटेल

 

ओवरसीज प्लेसमेंट सेल

मुख्यमंत्री ने कहा कि विदेशों में रह रहे युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार ने ओवरसीज प्लेसमेंट सेल का गठन किया है. इसने पहले साल में करीब एक लाख युवाओं को विदेश भेजने का लक्ष्य रखा है।

Haryana News

 

यह भी पढे क्या फांसी देना मौत का सबसे बर्बर तरीका है? सुप्रीम कोर्ट आज दूसरे तरीके की सुनवाई करेगा

 

आउटसोर्सिंग पॉलिसी-1

मनोहर लाल  खट्टर ने कहा कि आउटसोर्सिंग पॉलिसी-1 के तहत सेवा प्रदाताओं द्वारा कर्मचारियों के शोषण की शिकायतें मिल रही थीं, इसलिए सरकार ने कौशल रोजगार निगम का गठन किया है.

Haryana News

 

यह भी पढे  हरियाणा में बनाया जाएगा टाइगर पार्क, जानिए कहा बनाया जाएगा टाइगर पार्क

 

अनुबंध कर्मचारियों की भर्ती

अब आउटसोर्सिंग नीति-1 के तहत सभी अनुबंध कर्मचारियों की भर्ती इसी निगम के माध्यम से की जा रही है। निगम के पास बड़ी संख्या में कुशल, अर्धकुशल और अकुशल युवाओं का डाटा उपलब्ध है। इस संदर्भ में, निजी क्षेत्र में युवाओं को अपने हित और उद्योगों की जरूरतों के अनुरूप जनशक्ति प्रदान करने का निर्णय लिया है।

Haryana News

 

 

चयनित उम्मीदवारों को प्रशिक्षण

मुख्यमंत्री  मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि एचकेआरएनएल उद्योग की मांग के अनुसार संबंधित चयनित उम्मीदवारों को उपयुक्त कौशल प्रशिक्षण देगा।कौशल विश्वविद्यालय ने 50 से अधिक प्राइवेट कंपनियों के साथ MoU साइन किया ताकि अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा सकें.

Annu:
Related Post