Haryana:  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का बड़ा ऐलान, बीपीएल राशन कार्ड के लिए बिजली बिल की सीमा अब होगी 12000

Haryana: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कुरुक्षेत्र के धुरला, ज्योतिसर और अभिमन्युपुर गांवों में जन संवाद कार्यक्रम आयोजित किए, जिसकी शुरुआत शाहाबाद के महर्षि मारकंडेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना से हुई.

Haryana: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कुरुक्षेत्र में बड़ा ऐलान किया है. अब 12 हजार रुपए तक बिजली बिल चुकाने वाले भी अन्य नियमों के साथ बीपीएल कार्ड के पात्र होंगे। बीपीएल राशन कार्ड के लिए बिजली बिल की सीमा बढ़ाने से कई नागरिकों को लाभ होगा। यह सीमा पहले 9,000 थी, जिसे बढ़ाकर 12,0 कर दिया गया है

यह भी पढे: Haryana News:हरियाणा को जैव विविधता ज्ञान केंद्र बनाने का प्रस्ताव: संजीव कौशल

12,000 रुपये तक के वार्षिक बिजली बिल वाले बीपीएल कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि 12 हजार तक के बिजली बिल वाले जिन परिवारों के राशन कार्ड काटे गए हैं उन्हें इस माह से राशन मिलेगा. दूसरे शब्दों में, जिन परिवारों के राशन कार्ड 9,000 रुपये से अधिक के वार्षिक बिजली बिलों के कारण काटे गए थे, उन्हें इस महीने से राशन मिलेगा।

यह भी पढे:  Free Ration: मुफ्त राशन धारकों के लिए बड़ा अपडेट, अभी से कम चावल मिलेगा; सरकार ने अपना फेसला बदल दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया भर में देश का गौरव बढ़ाया है: मनोहर लाल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन किया है। अमेरिका ने कभी उनके आगमन पर रोक लगा दी थी, लेकिन आज वही देश उनके स्वागत के लिए आंखें खोल रहा है। प्रधानमंत्री जी की सकारात्मक और दूरदर्शी सोच के कारण आज पूरी दुनिया हमारे देश को सबसे बड़ी समस्या की ओर देख रही है। ये विचार मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने व्यक्त किए।

Haryana

वे मंगलवार को जनसंवाद कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने शाहाबाद में महर्षि मार्कंडेश्वर मंदिर में पूजा के साथ कुरुक्षेत्र के धुरला, ज्योतिसर और अभिमन्युपुर के गांवों में जन संवाद कार्यक्रम आयोजित किए।

उन्होंने कहा, “कोरोना वायरस के दौर के दो साल बेहद कठिन थे और पूरी दुनिया कह रही थी कि भारत इस बीमारी से सबसे ज्यादा पीड़ित होगा, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों की बदौलत हमारे देश के वैज्ञानिकों ने दो एंटी-कोरोना दवाएं विकसित की हैं।” कहा, जिसने न केवल हमारे नागरिकों की रक्षा की बल्कि विदेशों में भी लोगों को बचाया। अब दुनिया ने मान लिया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत एक मजबूत देश बना है और हर समस्या का सामना कर सकता है। कोरोना काल में जहां प्रदेश में सब कुछ ठप था, वहीं सरकार ने कई योजनाओं पर काम किया, जिसका लाभ अब लोगों को मिल रहा है।

Haryana

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रदेश में अधोसंरचना विकास की ओर ध्यान दिया जा रहा है. सड़क व्यवस्था, कॉलेज, विश्वविद्यालय, मेडिकल कॉलेज और स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में लोगों को राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का सीधा लाभ मिल रहा है। लोगों को किसी भी योजना के लाभ के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा, सभी प्रकार के लाभ ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

किसानों को उनकी सब्सिडी का पैसा उनके खातों में भेजा जा रहा है। साथ ही मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना, छात्रवृत्ति योजना या अन्य किसी भी योजना का पैसा डीबीटी के माध्यम से सीधे हितग्राहियों के खाते में डाला जाता है, जिससे पारदर्शिता बनी हुई है.

वन-टू-वन प्लान पर कम्युनिकेशन किया, फीडबैक लिया
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को धुरला, ज्योतिसर और अभिमन्युपुर में जनसंवाद किया, जिसमें उन्होंने सरकार की एक-एक योजना की जानकारी ली और लोगों को मिल रहे लाभ पर फीडबैक लिया. उन्होंने कहा कि सरकार के संज्ञान में और भी कई योजनाएं हैं, जिन्हें जल्द ही लागू किया जाएगा। सरकार हर जरूरतमंद को आगे बढ़ने में मदद करने की कोशिश कर रही है. मुख्यमंत्री ने भ्रमण के दौरान जनसमस्याओं की शिकायतें भी लीं और आश्वासन दिया कि प्रत्येक शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी। कार्यक्रमों के दौरान शाहाबाद विधायक रामकरण काला, राजनीतिक सचिव एवं पूर्व राज्य मंत्री कृष्णा बेदी, थानेसर विधायक सुभाष सुधा, लाडवा के पूर्व विधायक पवन सैनी, जिलाध्यक्ष रवि बटान समेत अन्य नेता व कार्यकर्ता भी मौजूद रहे.

Annu:
Related Post