H1B Visa Update: अमेरिका में H1B वीजा रखने वाले भारतीयों के लिए पीएम मोदी ने दी खुशखबरी, अमेरिका में रहने वाले भारतीयों को मिलेगी ये सुविधा

H1B Visa : H1B वीजा को लेकर बड़ा अपडेट आया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब अमेरिका में H1B वीजा को अपडेट किया जा सकेगा. भारत अमेरिका में दो नए भारतीय वाणिज्य दूतावास भी खोलेगा।

H1B Visa Update: अमेरिका में H1B Visa रखने वाले भारतीयों के लिए बड़ी खुशखबरी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत आपकी जरूरतों को पूरा करने के लिए इस साल सिएटल में एक नया वाणिज्य दूतावास खोलने जा रहा है। अमेरिका के दो अन्य शहरों में भी भारतीय वाणिज्य दूतावास खोले जाएंगे। भारत के बेंगलुरु और अहमदाबाद में भी नए अमेरिकी वाणिज्य दूतावास खोले जाएंगे।

H1B Visa Update

अब यह निर्णय लिया गया है कि H1B Visa का नवीनीकरण केवल अमेरिका में ही किया जा सकेगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “हमारे बीच हुए सभी समझौते सिर्फ कुछ नीतियों को आगे बढ़ाने के लिए नहीं हैं।” इसने भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में लाखों लोगों की किस्मत को नई ऊंचाई दी है। हम साथ मिलकर न केवल नीतियां और समझौते बना रहे हैं, हम जीवन, सपनों और नियति को भी आकार दे रहे हैं।

भारत में Google का AI रिसर्च सेंटर ये काम करेगा
पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत में गूगल का AI रिसर्च सेंटर 100 से ज्यादा भारतीय भाषाओं पर काम करेगा. इससे भारत में उन बच्चों के लिए पढ़ना आसान हो जाएगा जिनकी मातृभाषा अंग्रेजी नहीं है।

एक अन्य लाभ यह है कि भारत सरकार की मदद से ह्यूस्टन विश्वविद्यालय में एक तमिल अध्ययन पीठ की स्थापना की जाएगी। इससे तमिल संस्कृति और दुनिया की सबसे पुरानी तमिल भाषा का प्रभाव बढ़ाने में मदद मिलेगी।

भारत विश्व के विकास का मार्गदर्शन कर रहा है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्हें ये देखकर गर्व होता है कि कैसे भारत की ताकत पूरे विश्व के विकास को दिशा दे रही है. आज भारत दुनिया के सबसे तेजी से विकास करने वाले देशों में से एक है। पूरी दुनिया की नजर आज भारत पर है. भारत में हाल के वर्षों में डिजिटल क्रांति आई है और यह अभूतपूर्व है।

जब आप भारत में अपने गांव की दुकान पर जाते हैं, तो आप पाते हैं कि दुकानदार नकद लेने से इनकार कर देता है और आपसे पूछता है कि क्या आपके मोबाइल फोन में कोई डिजिटल ऐप नहीं है। पीएम मोदी ने कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह रविवार है या सोमवार बैंकिंग लेनदेन है। मैं भारत में हो रहे ऐसे बदलावों के कई उदाहरण दे सकता हूं।

चोरी हुई 100 से अधिक मूर्तियां लौटाएगा अमेरिका!
पीएम मोदी ने यह भी बताया कि अमेरिका ने भारत की 100 से ज्यादा पुरानी मूर्तियां जो हमारे देश से चोरी हो गई थीं, उन्हें वापस लौटाने का फैसला किया है. ये प्राचीन वस्तुएं वर्षों पहले अलग-अलग तरीकों से अंतरराष्ट्रीय बाजार में पहुंचीं। मैं इसे वापस लौटाने के लिए अमेरिकी सरकार का विशेष रूप से आभारी हूं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत लोकतंत्र की जननी है और अमेरिका उन्नत लोकतंत्र का चैंपियन है. आज दुनिया इन दो महान लोकतंत्रों के बीच साझेदारी को मजबूत होते हुए देख रही है। अमेरिका हमारा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार और निर्यात गंतव्य है लेकिन हमारी साझेदारी की वास्तविक क्षमता अभी तक सामने नहीं आई है।

Annu: