eShram Card Check: मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, करोड़ों मजदूरों की हो गई बल्ले-बल्ले, मजदूरों को अब मिलेगी ये सुविधा,

eShram Card Check:  ई-श्रम पर जोड़ी गई प्रमुख विशेषताओं में से एक प्रवासी श्रमिकों के परिवार के विवरण को कैप्चर करने की अनुमति देती है। इसका उद्देश्य बाल शिक्षा और महिला-केंद्रित योजनाओं को उन श्रमिकों तक पहुँचाना है जो अपने परिवारों के साथ पलायन कर चुके हैं।

eShram Card Download: मोदी सरकार गरीबों के हित के लिए कई काम कर रही है। सरकार श्रमिकों के कल्याण के लिए कई योजनाएं भी शुरू कर रही है। इस बीच केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने ई-श्रम पोर्टल के लिए नए फीचर लॉन्च किए हैं। ये अतिरिक्त विशेषताएं पोर्टल की उपयोगिता को बढ़ाएगी और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए आसान पंजीकरण को बढ़ावा देगी। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ई-श्रम पर पंजीकृत श्रमिक अब रोजगार, कौशल और शिक्षुता के अवसरों के साथ-साथ पेंशन योजनाओं और राज्य योजनाओं तक पोर्टल के माध्यम से पहुंच सकते हैं।

यह भी पढे: modi government jobs decreasing:क्या मोदी सरकार में सरकारी नौकरियां कम हो रही हैं,देखे रिपोर्ट

प्रवासी श्रमिकों के लिए लाभ
ई-श्रम पर जोड़ी गई प्रमुख विशेषताओं में से एक प्रवासी श्रमिकों के परिवार के विवरण को दर्ज करने की अनुमति देती है। इसका उद्देश्य बाल शिक्षा और महिला-केंद्रित योजनाओं को उन श्रमिकों तक पहुँचाना है जो अपने परिवारों के साथ पलायन कर चुके हैं।

eShram Card Check

डेटा शेयरिंग को प्राथमिकता दें
एक और नई सुविधा ने पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के डेटा को संबंधित भवन और अन्य निर्माण श्रमिक (बीओसीडब्ल्यू) कल्याण बोर्ड के साथ साझा करने में सक्षम बनाया है। मंत्रालय ने कहा, “यह संबंधित बीओसीडब्ल्यू बोर्ड के साथ ई-श्रम निर्माण श्रमिकों के पंजीकरण को सुनिश्चित करने और उनके लिए योजनाओं तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए किया गया है।”

यह भी पढे: Covid 19 Cases: देश में बढ़ता खतरा! कोरोना मामलों में 28 फीसदी की बढ़ोतरी, बीते दिन करीब 4,000 नए मामले सामने आए

डेटा शेयरिंग पोर्टल 
यादव ने सुरक्षित तरीके से राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सरकारों के साथ ई-श्रम डेटा साझा करने के लिए औपचारिक रूप से डेटा शेयरिंग पोर्टल (डीएसपी) भी लॉन्च किया। इसका उद्देश्य असंगठित श्रमिकों के लिए कल्याणकारी योजनाओं का लक्षित कार्यान्वयन करना है।

कल्याणकारी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन
हाल ही में, मंत्रालय ने उन पंजीकरणकर्ताओं की पहचान करने के लिए ई-श्रम डेटा के साथ विभिन्न योजनाओं के डेटा की मैपिंग शुरू की, जिन्होंने अभी तक इन योजनाओं का लाभ नहीं उठाया है। यह जानकारी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ भी साझा की जा रही है। जानकारी के आधार पर वे असंगठित श्रमिकों की पहचान कर सकते हैं जो अभी भी कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हैं और प्राथमिकता पर उनकी मदद कर सकते हैं।

यह भी पढे:  Haryana News: बीजेपी पर ओम प्रकाश चौटाला ने साधा निशाना, कहा- डीएलएफ मामले ने खोल दी पोल

डेटाबेस
असंगठित क्षेत्र में श्रमिकों का एक व्यापक राष्ट्रीय डेटाबेस बनाने के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा 26 अगस्त, 2021 को ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया गया था। यह जानकारी आधार कार्ड से जुड़ी है। 21 अप्रैल 2023 तक, ई-श्रम पोर्टल पर 288.7 मिलियन से अधिक असंगठित श्रमिक पंजीकृत हैं।

Annu: