EPS Pension: प्राइवेट नौकरी करने वाले कर्मचारियों की हुई मोज , वेतनभोगी वर्ग के लिए सरकार ने जारी किया सर्कुलर

EPS Pension : ईपीएफओ की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक संयुक्त आवेदन पत्र जमा करने के बाद अंतिम तिथि तक फील्ड ऑफिसर द्वारा चेक किया जाएगा।

EPF Interest Rate: अगर आप नौकरी ढूंढ रहे हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी। ईपीएफओ ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को ज्यादा पेंशन लेने में हो रही दिक्कतों को लेकर एक और सर्कुलर जारी किया है। इसमें तीन मामलों से संबंधित जानकारी है। पहला, उच्च पेंशन के लिए संयुक्त आवेदन जमा करने के बाद क्या होता है। दूसरा, अगर संयुक्त आवेदन में कोई त्रुटि हो तो क्या होगा। तीसरा, अगर नियोक्ता कंपनी द्वारा संयुक्त आवेदन को मंजूरी नहीं दी जाती है तो क्या होगा?

यह भी पढे: Free Ration: राशन कार्ड धारकों को मिली खुशखबरी, होली से पहले इस दिन से शुरू होगा मुफ्त राशन वितरण, जानें पूरी डिटेल

क्षेत्राधिकारी द्वारा जांच की जायेगी
अगर आप भी अधिक पेंशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो अंतिम तिथि 3 मई है। ईपीएफओ की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक समय सीमा तक जमा करने के बाद संयुक्त आवेदन फॉर्म की फील्ड ऑफिसर द्वारा जांच की जाएगी। एक बार सभी कागजी कार्रवाई पूरी हो जाने के बाद, नियोक्ता द्वारा वेतन विवरण प्रस्तुत किया जाता है। इसके बाद इसे ईपीएफओ के पास उपलब्ध आंकड़ों से सत्यापित किया जाएगा। डेटा सत्यापित होने के बाद, बकाया राशि की गणना की जाएगी और स्थानांतरित करने का आदेश दिया जाएगा।

EPS Pension

सही जानकारी देने के लिए एक माह
अगर ईपीएफओ के पास उपलब्ध जानकारी नियोक्ता और कर्मचारी द्वारा दी गई जानकारी से मेल नहीं खाती है तो ईपीएफओ नियोक्ता और कर्मचारी को सूचित करेगा। सही जानकारी देने के लिए एक माह का समय दिया जाएगा। इसके अलावा, यदि नियोक्ता द्वारा संयुक्त आवेदन पत्र को मंजूरी नहीं दी जाती है, तो नियोक्ता को अतिरिक्त साक्ष्य प्रदान करने का अवसर दिया जाएगा। यह मौका भी एक महीने के लिए दिया जाएगा। इसकी जानकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों दोनों को दी जाएगी।

यह भी पढे:  Sirsa News: सिरसा – फतेहाबाद क्षेत्र वासियों के लिए हरियाणा रोड़वेज ने एक खूबसूरत तोफा दिया है,बस सेवा का किया शुभारंभ

Annu: