EPF Withdrawal Rules 2023:ईपीएफ सब्सक्राइबर्स के लिए अच्छी खबर, ईपीएफ क्लेम रिजेक्ट होने पर एक बार में सभी कमियां बताएगा EPFO

 EPF Withdrawal Rules 2023:सरकार ने निर्देश दिए हैं कि सभी ईपीएफ सब्सक्राइबर्स के अकाउंट क्लेम पर जल्द कार्रवाई होने वाली है। साथ ही सब्सक्राइबर्स को उनका क्लेम जल्दी मिलना चाहिए।ईपीएफओ का कहना है कि ईपीएफ के लिए जो ऑनलाइन क्लेम किए जा रहे हैं उनका जल्द ही जारी किया जाएगा। कई लोगों ने एक ही दावे को आधार मानकर खारिज कर दिया।

 

 

यह भी पढे  मैच के दौरान कोहली-गंभीर में हुई नोकझोंक पड़ गई भारी, लग गया पूरी मैच फीस का जुर्माना

 

आपने ऑनलाइन ईपीएफ निकालने के लिए क्लेम किया। चार दिन इंतजार किया और फिर पता चला कि क्लेम रिजेक्ट हो गया। रिजेक्शन की वजह से भी पता चला, अब दोबारा क्लेम भर दिया। लेकिन, ये अब यह दूसरी वजह से क्लेम रिजेक्ट हो गया। ऐसा कई बार होता है। आपने ईपीएफओ में शिकायत की लेकिन कोई हल नहीं निकला। सूचना सरकार तक पहुंची और फिर नया आदेश आ गया। नौकरीपेशा के लिए EPF विड्रॉल करना अब आसान होगा। बार-बार अगर क्लेम रिजेक्ट हो रहा है तो अब नहीं होगा।

 

 

यह भी पढे  हरियाणा में बनाया जाएगा टाइगर पार्क, जानिए कहा बनाया जाएगा टाइगर पार्क

 

बता दें कि ईपीएफओ की इस गाइडलाइन के बाद उम्मीद है कि अब बार-बार क्लेम रिजेक्ट नहीं होगा। ईपीएफओ ने कहा है कि प्रत्येक क्लेम की पहली बार पूरी तरह से जांच की जानी चाहिए और सदस्यों को पहली बार रिजेक्शन के कारणों के बारे में सूचित किया जाना चाहिए। जांच में यह पाया गया है कि अक्सर एक ही दावे को अलग-अलग आधारों पर बार-बार खारिज कर दिया जाता है।

 

 

अब खाताधारकों का EPF क्लेम यूं ही रिजेक्ट नहीं होगा। पिछले काफी समय से अकाउंट होल्डर्स की शिकायत बनी रहती है कि जब उन्हें आवश्यकता होती है तो उनका क्लेम रिजेक्ट हो जाता है। निकासी के नियम ऐसे हैं, किसी घटना के कारण उनका विड्रॉल अटक जाता है। सरकार ने इस पर कार्रवाई के लिए ईपीएफओ को लगातार निर्देश दिया है कि क्लेम रिजेक्ट नहीं किया जाना चाहिए। साथ ही क्लेम का इंतजार भी लंबा नहीं होना चाहिए। कोशिश करें तो जल्द से जल्द क्लेम का निपटारा हो। श्रम मंत्रालय ने इन सभी पहलुओं पर विचार करते हुए नए दिशानिर्देश जारी किए।

Annu:
Related Post