Electricity Bill Revision: बढ़ती गर्मी में बिजली की दरों में बढ़ोतरी! सरकार ने बढ़ाई कीमतें, आज से नई दरें लागू

Electricity Bill Revision: पंजाब में बिजली की दरें 25 रुपये बढ़कर 80 रुपये प्रति यूनिट हो गई हैं। राज्य विद्युत नियामक आयोग (PESRC) ने ग्राहकों की विभिन्न श्रेणियों के लिए बिजली दरों में वृद्धि की घोषणा की है।

Electricity Bill Revision: बढ़ती गर्मी के बीच सरकार ने महंगी बिजली से आम लोगों को झटका दिया है. हालांकि, बिजली दरों में बढ़ोतरी के बाद भी घरेलू ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। हालांकि, बिल में पहले की तुलना में 200 रुपये से 300 रुपये तक की बढ़ोतरी की जाएगी।

यह भी पढे: Haryana Old Age Pension Scheme:हरियाणा में बुढ़ापा पेंशन धारकों के लिए बड़ा तोहफा, जानिए किस तारीख को खाते में आएगी बढ़ी हुई पेंशन का पैसा

पंजाब में बिजली की दरें 25 रुपये से 80 रुपये प्रति यूनिट तक बढ़ गई हैं। राज्य विद्युत नियामक आयोग ने ग्राहकों की विभिन्न श्रेणियों के लिए बिजली दरों में वृद्धि की घोषणा की है।

Electricity Bill Revision

नई दरें 16 मई से लागू 
PESRC द्वारा बिजली दरों में की गई बढ़ोतरी 16 मई से लागू हो गई है। पंजाब स्टेट इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन (पीएसईआरसी) ने राज्य में बिजली उपभोक्ताओं के लिए लाइट टैरिफ 25 पैसे से 80 पैसे प्रति यूनिट तक बढ़ाने का फैसला किया है। नई दरें 16 मई से प्रभावी हैं। घोषणा के तुरंत बाद सीएम भगवंत मान ने कहा कि संशोधित बिजली दरों का आम आदमी पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

यह भी पढे:  Haryana Government: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर का बड़ा ऐलान, अब 55 गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजो को सरकार देगी प्रति माह पेंशन

सरकार किसानों को मुफ्त बिजली दे रही है
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इसका बोझ उठाएगी। पंजाब सरकार घरेलू उपभोक्ताओं और किसानों को मुफ्त बिजली मुहैया करा रही है। पंजाब में, घरेलू ग्राहकों को प्रति माह 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त प्रदान की जाती है। ऐसे में बिजली की बढ़ती दरों का वित्तीय बोझ राज्य सरकार पर पड़ेगा। हालांकि अब 300 यूनिट प्रति माह से अधिक खपत करने वाले घरेलू ग्राहकों के लिए बिजली महंगी हो जाएगी।

Electricity Bill Revision

विपक्षी दलों ने विरोध किया
राज्य में विपक्षी दलों ने बिजली दरों में बढ़ोतरी के फैसले का विरोध करते हुए कहा कि आप सरकार ने जालंधर लोकसभा उपचुनाव जीतने के दो दिन बाद ही लोगों को तोहफा दिया है। PESRC ने 2 kW घरेलू ग्राहकों के लिए बिजली की दर 3.49 रुपये से बढ़ाकर 4.19 रुपये प्रति 100 यूनिट कर दी है।

साथ ही 101 से 300 यूनिट खपत की स्थिति में नई दर 6.64 रुपये प्रति यूनिट होगी। 300 यूनिट से ज्यादा की खपत पर 7.75 रुपये प्रति यूनिट चार्ज किया जाएगा। साथ ही फिक्स चार्ज में 15 रुपये प्रति किलोवाट घंटा की बढ़ोतरी की गई है। इससे बिजली पहले से महंगी हो जाएगी।

Electricity Bill Revision

Annu: