Edible Oil Price Cut: महंगे खाद्य तेल के दामों से मिलेगी राहत, सरकार ने कंपनियों को दाम घटाने का निर्देश दिया

Edible Oil Price Cut News: सरकार की चिंता यह है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट के बावजूद खुदरा बाजार में कीमतों में कमी नहीं आई है.

Edible Oil Price Cut: जल्द ही आपको महंगे खाद्य तेल की कीमतों से राहत मिल सकती है। खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने खाद्य तेल निर्माताओं से खाद्य तेल की कीमतों में कटौती करने को कहा है। मंत्रालय का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में कटौती के बावजूद पैकेज्ड फूड ऑयल के दाम उतने कम नहीं हुए हैं.

यह भी पढे: Change Mobile Number in Aadhaar:आधार कार्ड में अपडेट करवाना चाहते हैं नया मोबाइल नंबर, तो जान लें सबसे आसान तरीका

सरकार ने खाद्य तेल कंपनियों से कीमतें कम करने को कहा
सरकार ने सॉल्वेंट एक्सट्रैक्ट एसोसिएशन के सदस्यों से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए खाद्य तेल के एमआरपी (अधिकतम खुदरा मूल्य) में कटौती करने को कहा है। सरकार का मानना ​​है कि घरेलू बाजार में इस समय खाद्य तेल की कीमत बहुत अधिक है।

खाद्य मंत्रालय का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पाम ऑयल, सोयाबीन और सूरजमुखी के तेल की कीमतों में भारी गिरावट आई है। लिहाजा इस सीजन में सरसों, मूंगफली और सोयाबीन के उत्पादन में जबरदस्त उछाल देखा गया है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में घटे दाम!
भारत ताड़ के तेल का सबसे बड़ा आयातक है, जो अपने खाद्य तेल की खपत का 56 प्रतिशत आयात करता है। पिछले एक साल में मुंबई में पाम ऑयल की लैंडिंग कीमत में 44 फीसदी की गिरावट आई है। कीमत एक साल पहले के 1,791 डॉलर प्रति टन से गिरकर 1,000 डॉलर प्रति टन हो गई है। कच्चे सोया और सूरजमुखी तेल की कीमतों में भी बीते एक साल में 50 से 55 फीसदी तक की गिरावट आई है।

यह भी पढे: Chandra Grahan 2023: साल के पहले चंद्र ग्रहण के लिए बेहद शुभ हैं ये 4 राशियां, इन लोगों की चमकेगी किस्मत

कीमतों में एक साल में गिरावट आई है
उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक मूंगफली तेल दो मई 2022 को 185.46 रुपये प्रति किलो बिक रहा था, जो एक साल बाद 189.95 रुपये प्रति किलो है. एक साल पहले 184.95 रुपये प्रति किलो के भाव वाले पैक्ड सरसों तेल के दाम अब 151.26 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए हैं। एक साल पहले 157.69 रुपये किलो पर मिलने वाला पैक्ड पाम ऑयल अब 110.45 रुपये प्रति किलो पर मिल रहा है. 190 रुपये किलो बिक रहा सूरजमुखी तेल अब 145.12 रुपये प्रति किलो पर कारोबार कर रहा है।

Edible Oil Price Cut

खुदरा बाजार में कीमतें अधिक हैं
आंकड़े बताते हैं कि खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट आई है लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार जितनी नहीं। और इसलिए सरकार ने आम लोगों को राहत देने के लिए कंपनियों से खुदरा बाजार में कीमतें कम करने को कहा है.

यह भी पढे:  Hearing on Death Penalty: क्या फांसी देना मौत का सबसे बर्बर तरीका है? सुप्रीम कोर्ट आज दूसरे तरीके की सुनवाई करेगा

Annu: