Delhi News: पुल के ऊपर होगी हवाईजहाज की पार्किंग, अब भारत क्या करिश्मा करने जा रहा है !

Panes to stand on bridge: Delhi News हम अक्सर कारों और ट्रेनों को पुल के ऊपर से गुजरते हुए देखते हैं लेकिन अब दिल्ली में एक ऐसा पुल बनाया जा रहा है जिसका इस्तेमाल हवाई जहाजों की पार्किंग के लिए किया जाएगा.

Planes to stand on bridge in Delhi: देश में सड़कों की मरम्मत का काम चल रहा है. सरकार ने देश के बुनियादी ढांचे के विकास को भी गति दी है। आमतौर पर जब हम कहीं जाते हैं तो हम कारों और ट्रेनों को पुल पर दौड़ते हुए देखते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि पुल के ऊपर विमान रह सकते हैं। यह सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन भारत सरकार इस दिशा में काम कर रही है। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास अब विमानों की पार्किंग के लिए पुलों का इस्तेमाल किया जाएगा।

यह भी पढे: Badrinath Dham: बद्रीनाथ जाने वाले भगतों के लिए बड़ी खुशखबरी, आज विधि-विधान के साथ खुले बद्रीनाथ विशाल के कपाट

कैसे होंगे ये ब्रिज?

आपको बता दें कि इन पुलों को इस तरह से डिजाइन किया जा रहा है कि नीचे सड़क पर कारों की रफ्तार तेज हो सके और पुल के ऊपर पार्किंग में हवाई जहाज खड़े किए जा सकें। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब आप इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट जाएंगे तो नजारा कुछ और ही होगा. टर्मिनल टी2 और टर्मिनल टी3 की ओर जाने वाले फ्लाईओवर पर अब विमान नजर आएंगे। सूत्रों के मुताबिक इस साल सितंबर के अंत तक काम पूरा हो जाएगा। अगर सितंबर के अंत तक प्रोजेक्ट पूरा हो जाता है तो लोगों को दिल्ली एयरपोर्ट के पास एक अनोखा नजारा देखने को मिलेगा।

यह भी पढे: Aaj Ka Mausam: हरियाणा मे आज बारिस की संभावना जानिए अपने राज्य के मौसम का हाल

एलिवेटेड टैक्सीवे कितना बड़ा होगा

हवाई जहाजों को समायोजित करने के लिए एलिवेटेड टैक्सीवे डिजाइन किए जा रहे हैं। तो यह 203 मीटर चौड़ा और करीब 1.8 किलोमीटर लंबा होगा। प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि अब तक करीब 60 फीसदी काम पूरा हो चुका है। जानकारों का कहना है कि जब प्लेन लैंड करता है और टेक ऑफ करता है तो उसे 9 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। इस एलिवेटेड टैक्सीवे के बनने के बाद यह दूरी थोड़ी कम हो जाएगी।

Delhi News

Annu: