DA Hike:मोदी सरकार का सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा,सरकार ने DA मे की बढ़ोतरी

DA आने वाले महीनों में जुलाई में कर्मचारियों को 42 फीसदी की जगह 46 फीसदी की दर से डीए मिलेगा. अब सरकारी कर्मचारियों के अपने खाते में 4 फीसदी ज्यादा डीए मिलेगा।

DA Hike:इस समय देश के करोड़ों सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी निकलकर सामने आ रही है की DA आने वाले महीनों में जुलाई में कर्मचारियों को 42 फीसदी की जगह 46 फीसदी की दर से डीए मिलेगा. अब सरकारी कर्मचारियों के अपने खाते में 4 फीसदी ज्यादा डीए मिलेगा।

DA Hike

जिसके बाद कर्मचारियों के वेतन में बंपर बढ़ोतरी होगी. सरकार जुलाई में एक बार फिर डीए में बढ़ोतरी करेगी।सरकार जुलाई में डीए में भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी। यह एआईसीपीआई इंडेक्स द्वारा रिपोर्ट किया गया है। इसके डेटा में भी इस महीने 0.72 फीसदी की तेजी आ सकती है।

जिसके बाद तय है कि कर्मचारियों को मिलने वाले डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी.वहीं इसे लेकर एक्सपर्ट ने दावा किया है. कि इस बार भी सरकार कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी. एआईसीपीआई के आंकड़े भी फिलहाल यही इशारा कर रहे हैं।

DA Hike

आपको जानकारी के लिए बता दें कि अप्रैल के आंकड़े मई के अंत में जारी किए गए हैं. अप्रैल एआईसीपीआई सूचकांक मार्च से बढ़ा। मार्च में यह 133.3 अंक पर था। यह अब 0.72 से 134.02 हो गया है। इससे साफ पता चलता है कि इस बार भी डीए में काफी बढ़ोतरी होगी।उसे कुल 0.6 अंक का फायदा हुआ है।

महीने दर महीने आधार पर इंडेक्स 0.45 फीसदी चढ़ा। दूसरी ओर, शेयर में सालाना आधार पर 0.80 फीसदी की तेजी आई। जनवरी में महंगाई भत्ता 43.08 फीसदी, फरवरी में 43.79 फीसदी और मार्च में 44.46 फीसदी रहा था।एआईसीपीआई के आधार पर तय होता है कि सरकार कर्मचारियों का डीए कितना बढ़ाएगी।

DA Hike

अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक डेटा हर महीने के अंतिम कार्य दिवस पर श्रम विभाग द्वारा जारी किया जाता है। इसे 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए डिजाइन किया गया है।7वें वेतन आयोग के मुताबिक जनवरी 2023 के महंगाई भत्ते में भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी।

. हालांकि, औद्योगिक श्रमिकों के लिए मुद्रास्फीति का आंकड़ा हमेशा एक जैसा नहीं रहता है। इसलिए यह तय नहीं है कि हर साल दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाने पर 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। लेकिन, ऐसा पिछले तीन बार से हो रहा है। 2022 में, वृद्धि 4 प्रतिशत थी।

Annu: