Cyclone Biparjoy:आज बेहद तीव्र होने वाला है ‘बिपरजॉय चक्रवात ,देश के कुछ राज्यों मे तेज बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान बिपरजोय के लगभग उत्तर की ओर बढ़ने की उम्मीद है

Cyclone Biparjoy:मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान बिपरजोय के लगभग उत्तर की ओर बढ़ने की उम्मीद है, जबकि इसके 15 जून की दोपहर को पाकिस्तान के आसपास और सौराष्ट्र के साथ कच्छ तट के पास पहुंचने का अनुमान है।

Cyclone Biparjoy

मौसम विभाग के मुताबिक अगले हफ्ते चक्रवाती तूफान ‘बिपारजॉय’ के कारण राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश होने का अनुमान है. गुजरात में भारी बारिश के आसार हैं।चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ तेजी से बढ़ रहा है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग IMD ने कहा कि चक्रवात बिपारजॉय अगले 12 घंटों में ‘बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान’ के रूप में विकसित होने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले हफ्ते चक्रवाती तूफान ‘बिपारजॉय’ के कारण राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश होने का अनुमान है।

चक्रवाती तूफान ‘बिपरजोय’ को देखते हुए भारतीय तटरक्षक बल गुजरात, दमन और दीव के मछुआरों और नाविकों को आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दे रहा है।

चक्रवात ‘बिपरजॉय’ धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ रहा है। 14-15 जून को राज्य के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। इस दौरान जोधपुर और उदयपुर संभाग में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

Cyclone Biparjoy

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने कहा कि अति गंभीर चक्रवात ‘बिपरजॉय’ के अगले 12 घंटों में अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है, लेकिन इसके गुजरात तट से टकराने की आशंका नहीं है।

चक्रवात के पोरबंदर तट से 200-300 किमी दूर से गुजरने की उम्मीद है, लेकिन अगले पांच दिनों के दौरान गुजरात में तूफान और तेज हवाएं चलने की संभावना है। अपने नवीनतम पूर्वानुमान में, आईएमडी ने कहा कि बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ के अगले 12 घंटों के दौरान एक अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान में विकसित होने की उम्मीद है।

गुजरात में अगले पांच दिनों में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है, खासकर सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र में हवा की गति देखी जा सकती है। इसके बाद, क्षेत्र में 30-50 किमी/घंटा से 50 किमी/घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

अगले चार दिनों में उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 11 जून से 13 जून तक उत्तराखंड के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने कहा कि उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर 11 जून को 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

इससे पहले मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने चक्रवात के कारण अगले सप्ताह राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना जताई थी।मौसम कार्यालय जयपुर के अनुसार, 14-15 जून को राजस्थान के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्सों में बारिश की गतिविधियां दर्ज किए जाने की संभावना है।

इस दौरान जोधपुर और उदयपुर संभाग में गरज के साथ बौछारें पड़ने और बारिश होने की संभावना है।आईएमडी के मुताबिक, मौसम विभाग की चेतावनी के बाद महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात के अलावा अन्य तटीय राज्यों में अलर्ट घोषित कर दिया गया है कि चक्रवात बेहद गंभीर है।

Cyclone Biparjoy

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक केरल और तटीय कर्नाटक के छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी है।पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी जिलों को गर्मी की लहर से राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की संभावना है।

हालांकि, राज्य के दक्षिणी जिलों के लोग 13 जून तक चिलचिलाती गर्मी से जूझते रहेंगे, मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा अगले तीन दिनों में मणिपुर, नागालैंड, मेघालय और मिजोरम में और अगले पांच दिनों में असम और अरुणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

केरल, तटीय कर्नाटक में अगले तीन दिन और लक्षद्वीप में अगले दो दिन भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। पूर्वी भारत की बात करें तो पूरे हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 11 से 13 जून के बीच भारी बारिश होगी।

मानसून पूर्वोत्तर राज्यों में पहुंच गया है।मौसम विभाग ने रविवार को दिन में दिल्ली में तेज सतही हवाएं चलने का अनुमान जताया है। साथ ही, अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 43 और 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से दो डिग्री अधिक है। आईएमडी के अनुसार, शहर का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 26.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Annu:
Related Post