Cyclone Biparjoy:चक्रवाती तूफान बिपरजोय ने पकडी रफ्तार, आज चक्रवाती तूफान बिपरजोय का उतर पूर्व की ओर बढ़ने के आसार

अब गुजरात में कहर बरपाने ​​के बाद चक्रवाती तूफान दक्षिणी राजस्थान की ओर बढ़ रहा है।

Cyclone Biparjoy:बिपरजॉय के लैंडफॉल के बाद गुजरात में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। चक्रवाती तूफान बिपरजोय के गुजरात से टकराने के बाद अब यह राजस्थान की ओर बढ़ रहा है चक्रवात बाइपरजॉय गुरुवार शाम गुजरात के कच्छ जिले के जखाऊ बंदरगाह पहुंचा।

Cyclone Biparjoy

यहां जबरदस्त लैंडफॉल हुआ था। स्थानीय खबरों के मुताबिक, तूफान की तबाही ऐसी थी कि 150-200 बिजली के खंभे गिर गए, छह बिजली सबस्टेशन बंद हो गए. 940 गांवों की बिजली गुल चक्रवात के कारण कम से कम 180-200 पेड़ उखड़ गए।

भावनगर में भारी बारिश के बीच नहर में फंसी बकरियों को निकालने के दौरान एक व्यक्ति और उसके बेटे की मौत हो गयी. अब गुजरात में कहर बरपाने ​​के बाद चक्रवाती तूफान दक्षिणी राजस्थान की ओर बढ़ रहा है।चक्रवाती तूफान बिपरजॉय गुरुवार की रात करीब 11.30 बजे गुजरात के कच्छ जिले के जखाऊ के तट से टकराया।

तट से टकराने के बाद तूफान की गति धीमी होती जा रही है। जखाऊ और मांडवी सहित कच्छ और सौराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों में इस समय भारी बारिश हो रही है। तूफान अब राजस्थान की तरफ बढ़ रहा है, जहां हवा की रफ्तार करीब 75 से 85 किमी प्रति घंटा है।

Cyclone Biparjoy

भारत मौसम विज्ञान विभाग IMD ने आज सुबह कहा कि चक्रवात बिपारजॉय के आज सुबह तक और कमजोर होने की संभावना है। शाम तक ‘दबाव’ में बदलने का भी अनुमान है। आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि “गंभीर” चक्रवाती तूफान बिपारजॉय सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र पर केंद्रित है।

इसके उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने की उम्मीद है। राजस्थान में आज भारी बारिश के आसार हैं।अगले चार दिनों में राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, नई दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने कच्छ में भारी बारिश की संभावना जताई है।

Cyclone Biparjoy

सौराष्ट्र और कच्छ में शुक्रवार 16 जून को बारिश हो सकती है। अगले चार दिनों में राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, नई दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश की संभावना है।गुजरात में चक्रवाती तूफान बिपारजॉय की तबाही ने ऐसी स्थिति पैदा कर दी कि इसके तटीय इलाकों में दस्तक देने के बाद आईएमडी ने कई राज्यों को चेतावनी जारी की है।

चक्रवात के कारण अभी भी 125 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। गुजरात के स्थानीय प्रशासन ने चक्रवात के खतरे को देखते हुए 74,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। लोगों को अभी भी घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी जा रही है. आपदा प्रबंधन टीमों को अलर्ट पर रखा गया है।

मौसम विभाग ने कहा कि अरब सागर में 10 दिनों तक चलने वाला चक्रवाती तूफान बिपरजोय गुरुवार शाम से पूरी रात सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र के कई हिस्सों में कहर बरपाता हुआ बेहद शक्तिशाली हो गया है।गुजरात के तटीय इलाकों में बिपरजोय की तबाही, 150 से 200 बिजली के खंभे गिरे, छह बिजली उपकेंद्र बंद रहे. नतीजतन, 940 गांवों की बिजली गुल हो गई।

180 से 200 के बीच पेड़ उखड़ गए। चक्रवात बिपरजॉय के प्रभाव में रेलवे, ओवरहेड बिजली लाइनें, सिग्नलिंग सिस्टम बाधित हो सकते हैं, जबकि राज्य में फसलों, वृक्षारोपण और बागों को भारी नुकसान होने की आशंका है। पूर्व मध्य और निकटवर्ती पश्चिम मध्य अरब सागर में मछली पकड़ने का संचालन गुरुवार तक के लिए निलंबित कर दिया गया था।

Cyclone Biparjoy

घर के अंदर रहने की सलाह दी जाती है।इससे आज राजस्थान में भारी बारिश हो सकती है।कई दिनों से अरब सागर के ऊपर बना चक्रवात बिपारजॉय गुजरात के तटीय इलाकों से टकराया है और ट्रेन सेवाओं को भी प्रभावित किया है। पश्चिम रेलवे ने कहा कि इसके परिणामस्वरूप लगभग 99 ट्रेनों को रद्द या शॉर्ट-टर्मिनेट किया जाएगा।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुरुवार सुबह गांधीनगर में स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशंस सेंटर में समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।सेना ने भुज, जामनगर, गांधीधाम के साथ-साथ नलिया, द्वारका और मांडवी में उन्नत स्थानों पर 27 राहत टुकड़ियों को तैनात किया है। वायु सेना के पास वडोदरा, अहमदाबाद और दिल्ली में एक-एक हेलीकॉप्टर है।

नौसेना ने बचाव और राहत के लिए ओखा, पोरबंदर और बकासुर में पांच गोताखोरों और अच्छे तैराकों वाली 10-15 टीमों को तैनात किया है। आईएमडी की अहमदाबाद इकाई की निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा कि शुक्रवार को चक्रवात की तीव्रता कम होगी लेकिन तेज हवाएं चलेंगी।

मौसम विभाग IMD के अनुसार, आज चक्रवाती तूफान बिपरजोय के प्रभाव से राजस्थान के जोधपुर और उदयपुर संभागों में बारिश और वज्रपात की संभावना है. दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में आज 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है। मौसम विभाग ने भी कहा है कि जोधपुर, उदयपुर और अजमेर संभाग और आसपास के क्षेत्रों में 17 जून तक भारी बारिश जारी रहने की संभावना है।

Annu:
Related Post