Chanakya Niti:ऐसे लोगों से हमेशा दूरी बनाकर रखे ,नहीं तो धन और जीवन दोनों हो सकते है बर्बाद!

आचार्य चाणक्य का मानना ​​है कि हमें कुछ खास लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें हम अपना समझ लेते हैं लेकिन वह हमारे जीवन के साथ-साथ हमारे धन को भी नष्ट करने की पूरी कोशिश करते हैं।

Chanakya Niti :महान अर्थशास्त्र और कूटनीति के विद्वान आचार्य चाणक्य का मानना ​​है कि हमें कुछ खास लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें हम अपना समझ लेते हैं लेकिन वह हमारे जीवन के साथ-साथ हमारे धन को भी नष्ट करने की पूरी कोशिश करते हैं।

यह भी पढे : Chanakya Niti:ऐसे दोस्त दुश्मनों से भी ज्यादा होते हैं खतरनाक, भूलकर भी कभी ना मागे इनसे मदद

Chanakya Niti

दुनिया में कई तरह के लोग होते हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जो आपके करीबी होने का दिखावा करते हैं लेकिन वास्तव में आपके सबसे बड़े दुश्मन होते हैं। चाणक्य ने एक श्लोक में ऐसे लोगों का जिक्र किया है और इनसे बचने की सलाह दी है।

यह भी पढे : Chanakya Niti:अमीर बनने के लिए याद रखें चाणक्य की ये बातें, जीवन भर आपके कदम चूमेगी सफलता, जानिए किन किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

Chanakya Niti

ऐसे लोगों से दुर रहे।
चाणक्य के अनुसार ऐसे लोग न केवल हमारे रहस्यों या निजी मामलों को सार्वजनिक रूप से उजागर करने का काम करते हैं। इसके बजाय, वे धन, जीवन और सम्मान को बर्बाद करने की पूरी कोशिश करते हैं।

यह भी पढे : Chanakya Niti For Money:अचानक पैसा मिलने पर इन बातों का रखना चाहिए ध्यान,जानिए किन किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

Chanakya Niti

ऐसे लोगों को चाणक्य पतित, नीच या दुष्ट कहते हैं। उनका मानना ​​है कि जो व्यक्ति दूसरों का अपमान करने में आनंद लेता है, वह बाँस में फँसे साँप की तरह बर्बाद हो जाता है।

यह भी पढे : Chanakya Niti: इन गुणो वाली लड़कियां अपने पति के लिए होती हैं बेहद भाग्यशाली, जानिए क्या क्या गुण होने चाहिए

Chanakya Niti

चाणक्य के अनुसार, जिस प्रकार गन्ने में फल नहीं होता, चंदन में फूल नहीं होते या सोने में सुगंध नहीं होती, उसी प्रकार न तो कोई विद्वान व्यक्ति धनी हो सकता और न ही कोई राजा लंबा जीवन जी सकता है।

यह भी पढे : Chanakya Niti:आप बिना लड़े भी हरा सकते हैं अपने दुश्मन को, जानिए आचार्य चाणक्य की इन बातों का रखें ध्यान।

Chanakya Niti

ऐसे मामलों में हमें सृष्टि के नियमों का पालन करना चाहिए। जो किसी प्रकार के लोभ या किसी की बुराई में प्रसन्न रहते हैं उनका नाश हो जाता है।

Annu:
Related Post