WhatsApp: क्या पत्नी अपने पति का व्हाट्सएप अकाउंट कर सकती है चेक? जानें क्या कहता है कानून

कुछ शादीशुदा जोड़े एक-दूसरे का फोन या सोशल मीडिया अकाउंट चेक करना शुरू कर देते हैं। वे ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह उनका अधिकार है। लेकिन क्या सिर्फ शादी के आधार पर कोई अपने पार्टनर का फोन या सोशल मीडिया अकाउंट देख सकता है?

WhatsApp एक ऐप है जिसका इस्तेमाल हम बातचीत करने के लिए करते हैं। यह हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है। कुछ शादीशुदा जोड़े एक-दूसरे का फोन या सोशल मीडिया अकाउंट चेक करना शुरू कर देते हैं।

वे ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह उनका अधिकार है। लेकिन क्या सिर्फ शादी के आधार पर कोई अपने पार्टनर का फोन या सोशल मीडिया अकाउंट देख सकता है? आइए जानें क्या कहता है कानून.

क्या कहता है कानून?
कानूनी विशेषज्ञों का कहना है कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 (निजता का अधिकार) के तहत हर किसी को निजता का अधिकार है। इस अधिकार के तहत कोई भी अपने पार्टनर का फोन या सोशल मीडिया अकाउंट नहीं देख सकता. यदि कोई व्यक्ति अपने पार्टनर के फ़ोन या सोशल मीडिया अकाउंट तक पहुंच बनाना चाहता है, तो उसे अपने पार्टनर से अनुमति मांगनी चाहिए।

अनुच्छेद 21 क्या है?
निजता का अधिकार एक ऐसा अधिकार है जो हमें अपनी निजी जानकारी दूसरों से छिपाने का अधिकार देता है। हमारे संविधान में इस अधिकार को मौलिक अधिकार के रूप में मान्यता दी गई है। 2017 में, सुप्रीम कोर्ट ने एक ऐतिहासिक फैसले में निजता के अधिकार को मौलिक अधिकार के रूप में मान्यता दी।

9 जजों ने सुनाया फैसला
यह निर्णय नौ न्यायाधीशों की पीठ द्वारा सर्वसम्मति से सुनाया गया, जिसमें तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश जे.एस. भी शामिल थे। खेहर, न्यायमूर्ति जे. चेलमेश्वर, न्यायमूर्ति एस.ए. बोबडे, न्यायमूर्ति आर.के. अग्रवाल, न्यायमूर्ति आर.के. एफ.एस. नरीमन, न्यायमूर्ति ए.एम. सप्रे, न्यायमूर्ति डी.वाई. चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति एसके कौल और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर।

इस फैसले के बाद भारत में निजता का अधिकार एक अहम अधिकार बन गया है. इस अधिकार के तहत सभी को निजता का अधिकार है।

Annu: