Bullet Train: कब दौड़ेगी पटरियों पर बुलेट ट्रेन, कितना काम बचा है? आया ये बड़ा अपडेट

Bullet Train: बुलेट ट्रेन की गति सेमी-हाई स्पीड रेल कॉरिडोर में 180 किमी की नींव का काम और 50 किमी नदी पुल का निर्माण पूरा हो चुका है। जानकारी के मुताबिक काम की मौजूदा रफ्तार को देखते हुए बुलेट ट्रेन 2026 तक भारत में पटरियों पर दौड़ने लगेगी।

Bullet Train Budget: हर कोई जानना चाहता है कि देश की पहली बुलेट ट्रेन का काम कहां चला और कब तक पटरी पर चलेगी. मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन बुलेट स्पीड से दौड़ रही है. बुलेट ट्रेन उसी रूट पर चलाई जाएगी। अहमदाबाद के साबरमती में मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब का निर्माण किया जा रहा है।

यह भी पढे: Sudan Civil War: कोरोना जैसी महामारी का खतरा दुनिया पर फिर मंडरा रहा ! जानें कि सूडान में गृहयुद्ध का इससे क्या लेना-देना है

सेमी-हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए, 180 किलोमीटर नींव का काम और 50 किलोमीटर नदी पुल निर्माण पूरा हो चुका है। जानकारी के मुताबिक काम की मौजूदा रफ्तार को देखते हुए बुलेट ट्रेन 2026 तक भारत में पटरियों पर दौड़ने लगेगी।

Bullet Train

मिली ये बड़ी कामयाबी

मुंबई और अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन चलाने के लिए हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर के निर्माण को एक बड़ी सफलता मिली है। 50 किमी चौड़े पुल के लिए लोहे के गर्डर्स बिछाकर सबसे बड़ा रिकॉर्ड बनाया गया है। नदियों पर करीब 50.16 किमी पुल का काम पूरा हो चुका है। इसमें वडोदरा के पास 9.1 किमी का पुल और कई अन्य स्थानों पर 41.06 किमी का निर्माण शामिल है। 285 किमी लंबी पाइपलाइन का काम पूरा हो चुका है। 182.4 किलोमीटर पिलर, 215.9 किलोमीटर नींव का काम पूरा हो चुका है। 75.3 किमी के रूट को जोड़ने के लिए करीब 1882 गर्डर्स बिछाए गए हैं।

यह भी पढे: Parkash Singh Badal Death: प्रकाश सिंह बादल को चौटाला परिवार घर का मुखिया मानता था,कई सीटों पर मिलकर लड़ा था चुनाव

निर्माण जोरों पर

दादर नगर हवेली और गुजरात के आठ जिलों से गुजरने वाली रेलवे लाइन का निर्माण जोरों पर है। साबरमती से वापी के बीच 8 रेलवे स्टेशनों का काम अलग-अलग चरणों में चल रहा है. वहीं आणंद में 150 मीटर, सूरत में 250 मीटर और बेलिमोरा में 50 मीटर हाई स्पीड रेलवे स्लैब का निर्माण किया गया है। आनंद/नडियाड मुंबई और अहमदाबाद के बीच हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर का पहला स्टेशन होगा। स्टेशन का पहला स्तर पूरा हो चुका है।

इसके अलावा सूरत में 300 मीटर लेवल स्लैब और अहमदाबाद में माइनर रोड पर 60 मीटर लेवल स्लैब का निर्माण पूरा हो चुका है। वर्तमान में साबरमती, माही, तापी और नर्मदा नदियों पर पुल निर्माणाधीन हैं। मार्ग पर पहला पुल उसी वर्ष जनवरी में पूरा हुआ था।

यह भी पढे:  Haryana Update: हरियाणा के बेरोजगार नौजवानों की बल्ले-बल्ले, साढ़े तीन लाख युवाओं को मिलेगी नौकरी, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की घोषणा

यह भी पढे: Tomato Price cheap: 3 रुपए किलो टमाटर… नहीं निकल रहा किराया, अब किसान सड़क पर फेंक रहे हैं,देखे

Bullet Train

Annu: