Biparjoy Cyclone :बिपरजॉय चक्रवात के खतरे को लेकर तीनों सेनाए अलर्ट मोड़ मे,हर नागरिक की सुरक्षा के लिए तैयार

चक्रवात बिपर्जोय पहले कच्छ के जखाऊ बंदरगाह से टकरा सकता है, जिसके लिए सेना और बीएसएफ ने पूरी तैयारी कर ली है.चक्रवात 'बिपरजॉय' के लिए सशस्त्र बलों की तैयारियों की समीक्षा की। चक्रवात के कारण किसी भी स्थिति या आकस्मिकता से निपटने के लिए सशस्त्र बल नागरिक अधिकारियों को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं।

Biparjoy Cyclone :गुजरात में तैनात सीमा सुरक्षा बल बीएसएफ  का बचाव दल गंभीर चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ के तट की ओर बढ़ते ही उससे उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। चक्रवात बिपारजॉय के आज शाम जखाऊ तट के पास टकराने की संभावना है और इसके बाद इसके कच्छ के रण से गुजरने और राजस्थान की ओर बढ़ने की संभावना है।

Biparjoy Cyclone

चक्रवात बिपर्जोय पहले कच्छ के जखाऊ बंदरगाह से टकरा सकता है, जिसके लिए सेना और बीएसएफ ने पूरी तैयारी कर ली है.चक्रवात ‘बिपरजॉय’ के लिए सशस्त्र बलों की तैयारियों की समीक्षा की। चक्रवात के कारण किसी भी स्थिति या आकस्मिकता से निपटने के लिए सशस्त्र बल नागरिक अधिकारियों को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं।

चक्रवात बिपारजॉय आज गुजरात के मांडवी और पाकिस्तान के कराची के बीच पहुंचेगा।चक्रवात बिपरजोय के खतरे को लेकर गुजरात के कई जिलों में रेड अलर्ट है। यह खतरनाक चक्रवाती तूफान गुजरात के तट से टकराने वाला है। पहले से पूरी तैयारी कर ली गई है। इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी तैयारियों का जायजा लिया।

Biparjoy Cyclone

बाइपरजॉय के लिए तीनों सेनाओं को पूरी तरह से तैयार रहने को कहा गया है। तूफान के बाद किसी भी तरह के नुकसान या निकासी का इस्तेमाल सेना करेगी, जो एनडीआरएफ के साथ बचाव अभियान चला सकती है। रक्षा मंत्री ने खुद इसकी जानकारी दीइसके गुजरात में सौराष्ट्र और कच्छ से गुजरने का अनुमान है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया है. उन्होंने कहा कि चक्रवात के भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा से गुजरने की संभावना है। सीमा सुरक्षा बलों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा के साथ-साथ बचाव कार्यों के लिए आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता भी सुनिश्चित की है।

चक्रवात बिपारजॉय से गुजरात और महाराष्ट्र समेत नौ राज्यों पर खतरा मंडरा रहा है। आज तूफान गुजरात पहुंचेगा और तट से टकराएगा। तूफान का सबसे ज्यादा असर सौराष्ट्र और कच्छ में होने की उम्मीद है। हवाओं की गति 150 किमी प्रति घंटे से अधिक होने की उम्मीद है। तूफान सबसे पहले कच्छ के जखाऊ बंदरगाह से टकराएगा।

Biparjoy Cyclone

खतरनाक तूफान के आगे तटों के आसपास रहने वाले हजारों लोगों को स्थानांतरित कर दिया गया है। डेंजर जोन में लोगों की संख्या पर अभी भी नजर रखी जा रही है।गुजरात में आने वाले चक्रवात के लिए सेना के अलावा सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) भी तैयार है। बीएसएफ प्रचंड चक्रवात ‘बिपारजॉय’ के प्रभावों से उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने की तैयारी कर रहा है क्योंकि यह गुजरात तट की ओर बढ़ रहा है।

सुरक्षा के सभी इंतजाम कर लिए गए हैं और जवानों को राहत और बचाव में मदद के लिए उपकरण दिए गए हैं।गुजरात और महाराष्ट्र सहित, बिपार्जॉय के लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक, असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और पश्चिमी राजस्थान को प्रभावित करने की संभावना है। इन सभी राज्यों ने तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है.

केंद्र सरकार लगातार इस पर नजर रख रही है। केंद्रीय मंत्रियों को अलग-अलग जिलों की जिम्मेदारी दी गई है और वे मौके पर हैं.आईएमडी ने कहा कि तूफान की गति 15 जून को बहुत अधिक हो सकती है, लेकिन जून की सुबह तक 85 किमी/घंटा तक गिर जाएगी। तूफान 17 जून को राजस्थान पहुंचेगा, तब तक इसकी गति काफी धीमी हो जाएगी।

 

इसका मतलब है कि बाइपरजॉय का सबसे ज्यादा खतरा गुजरात में है।गुजरात के कच्छ में जाखो बंदरगाह के पास चक्रवात ‘बिपारजॉय’ के टकराने की संभावना है। इसे देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने देवभूमि द्वारका जिले के प्रसिद्ध द्वारकाधीश मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए बंद रखने का निर्णय लिया है.

इससे पहले, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि चक्रवात गुरुवार शाम को एक गंभीर चक्रवाती तूफान में विकसित हो सकता है। अधिकतम हवा की गति 150 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।भारतीय नौसेना ने मानवीय सहायता और आपदा राहत ब्रिक्स से लैस चार जहाजों को तैयार रखा है। जहाज फिलहाल स्टैंडबाय पर हैं और हर स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं।

बाइपरजॉय 15 जून की शाम को गुजरात के जखाऊ तट से टकराएगा। प्रभाव कच्छ के साथ-साथ राजस्थान तक भी फैलेगा। पोरबंदर और ओखा में पांच-पांच और वलसुरा में 15 राहत दल तैयार हैं। गोवा में आईएनएस हंसा और मुंबई में आईएनएस शिकरा तैयार हैं। P8i और डोर्नियर विमान हवाई निरीक्षण करने और राहत सामग्री-कर्मियों के परिवहन के लिए स्टैंडबाय पर हैं।

अधिकारियों ने अब तक राज्य के तटीय क्षेत्रों से लगभग 50,000 लोगों को निकाला है और गुजरात के कच्छ जिले में जखाऊ बंदरगाह के पास शक्तिशाली चक्रवात ‘बिपरजॉय’ की संभावित दस्तक से पहले उन्हें अस्थायी आश्रय शिविरों में स्थानांतरित कर दिया है।

राज्य राहत आयुक्त आलोक कुमार पाण्डेय ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 15 टीमें, राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की 12 टीमें, राज्य सड़क एवं भवन विभाग की 115 टीमें और राज्य बिजली विभाग की 397 टीमों को अलग-अलग जगहों पर तैनात किया गया है. तटीय जिलों में तैनात किया गया है।

जयपुर में मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा कि चक्रवात बिपार्जॉय 16 जून को दोपहर तक राजस्थान में प्रवेश करेगा। हवाएं 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती हैं। चक्रवात अगले 6-12 घंटों में कमजोर होगा। 16 को भारी बारिश की संभावना है। 17 जून को भी भारी बारिश के आसार हैं।

सीपीआरओ पश्चिम रेलवे ने बताया है कि 60 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. चक्रवात बाइपरजॉय के मद्देनजर यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एहतियात के तौर पर उनहत्तर ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

33 ट्रेनों का शॉर्ट टर्मिनेशन किया गया है, जबकि 27 ट्रेनों का शॉर्ट टर्मिनेशन किया गया है।दिल्ली एनडीआरएफ के डीआईजी मोहसिन शाहिदी ने चक्रवात बिपरजोय के खतरे पर बात की। उन्होंने कहा कि चक्रवात 15 तारीख की शाम को गुजरात पहुंचने वाला है। एनडीआरएफ की 18 टीमों को इलाके में तैनात किया गया है।

साथ ही एसडीआरएफ की 13 टीमें मौजूद हैं। 44,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है। कंट्रोल रूम सक्रिय है। लोगों से घर में रहने की अपील की जा रही है.मौसम विज्ञान महानिदेशक ने कई जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. उन्होंने कहा कि देवभूमि द्वारका में भारी बारिश की संभावना है। उन्होंने कहा कि कच्छ, पोरबंदर, राजकोट, मोरबी और जूनागढ़ जिलों में बारिश की संभावना है। बारिश सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।

Annu:
Related Post