Army Canteen: मिलिट्री आर्मी कैंटीन में कितना सस्ता है सामान? किन वस्तुओं पर सबसे ज्यादा छूट है?

Army Canteen: इस कैंटीन में हर छोटा सा सामान बाजार से काफी सस्ते रेट पर मिल जाता है। लेह से अंडमान तक आर्मी कैंटीन के लगभग 33 डिपो और लगभग 3700 यूनिट रन कैंटीन (URC) हैं।

Army Canteen: भारतीय सेना जिस शौर्य के साथ सीमा पर खड़ी होकर हमारी रक्षा करती है, उसका बदला कोई नहीं चुका सकता। हालांकि, भारत सरकार भी अपने सैनिकों और उनके परिवारों के बदले में कई तरह की सुविधाएं देती है, जिनमें से एक आर्मी कैंटीन है।

यह भी पढे: Haryana Roadways:हरियाणा रोडवेज ने यात्रियों को दी बड़ी सौगात! सिरसा-जयपुर वाली बस अब चलेगी अजमेर तक , देखें टाइम टेबल

इस कैंटीन में आपको हर चीज पर बाजार से ज्यादा छूट मिलती है। दरअसल, सेना के जवानों को दी जाने वाली सुविधा को कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट (CSD) कहा जाता है जिसे आमतौर पर आर्मी कैंटीन कहा जाता है।

Army Canteen

यह CSD क्या है?
CSD रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आता है, जो भारत सरकार का एक उपक्रम है जो सैनिकों को कम दरों पर सामान उपलब्ध कराता है। सेना के कैंटीन स्टोर सभी प्रमुख सैन्य ठिकानों पर खुले हैं और सैन्य कर्मियों द्वारा चलाए जाते हैं। सीएसडी डिपो देश के विभिन्न सैन्य स्टेशनों पर स्थित हैं और यहीं से यूआरसी को सामान की आपूर्ति की जाती है।

यह भी पढे:  Haryana Sarpanch News:मनोहर सरकार हुई सरपंचों और पंचों पर मेहरबान, सरपंचों और पंचों की बढाई सैलरी

कितने लोगों को लाभ मिल रहा है
जहां तक ​​आर्मी कैंटीन के लाभ की बात है तो सीएसडी के माध्यम से सेना, वायु सेना और नौसेना के कर्मियों और उनके परिवारों के साथ-साथ पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों सहित 10 मिलियन से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है। इस कैंटीन में हर छोटा सा सामान बाजार से काफी सस्ते रेट पर मिल जाता है। लेह से अंडमान तक आर्मी कैंटीन के लगभग 33 डिपो और लगभग 3700 यूनिट रन कैंटीन (URC) हैं।

Army Canteen

किन चीजों पर सबसे ज्यादा छूट मिलती है
आर्मी कैंटीन मुख्य रूप से किराना सामान, रसोई के उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक्स, शराब और ऑटोमोबाइल जैसी कई तरह की चीजें सस्ते दरों पर उपलब्ध कराती है। आर्मी कैंटीन भी कुछ विदेशी सामान देती हैं और आर्मी कैंटीन शराब, इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य सभी सामानों पर महत्वपूर्ण छूट देती हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि लाभार्थी आर्मी कैंटीन से खुले बाजार में उपलब्ध किसी भी वस्तु की मांग कर सकते हैं।

Army Canteen

आर्मी कैंटीन में क्यों मिलता है ज्यादा डिस्काउंट?
आर्मी कैंटीन में सरकार जीएसटी टैक्स में 50 फीसदी की छूट देती है। यानी इस कैंटीन में 5, 12, 18 और 28 फीसदी जीएसटी की अधिकतम दरें आधी कर दी गई हैं. उदाहरण के लिए, यदि किसी वस्तु पर बाजार में 5% GST लगाया जाता है, तो यह कैंटीन के लिए 2.5% होगा। इसलिए यहां सामान बेहद सस्ता है।

Annu: