Amrit Bharat Station Scheme:क्या है भारतीय रेलवे की ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ जिसके तहत रेलवे स्टेशनो का होगा नवीनीकरण

मृत ​​भारत स्टेशन योजना के तहत देश के विभिन्न रेलवे स्टेशनों का नवीनीकरण किया जा रहा है और आधुनिक यात्री सुविधाएं बहाल की जा रही हैं।

Amrit Bharat Station Scheme:अमृत ​​भारत स्टेशन योजना के तहत देश के विभिन्न रेलवे स्टेशनों का नवीनीकरण किया जा रहा है और आधुनिक यात्री सुविधाएं बहाल की जा रही हैं। आइए जानते हैं, क्या है अमृत भारत स्टेशन प्लान और किन-किन स्टेशनों को अब नवीनीकरण किया जा रहा है।

Amrit Bharat Station Scheme

यह भी पढे : शौक को बनाया कमाई का जरिया, जम्मू-कश्मीर की महिला ऑनलाइन गेम से कमाती है लाखों रुपये,

रेल मंत्रालय ने स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना नीति तैयार की है। यह दीर्घकालिक दृष्टिकोण से निरंतर स्टेशनों को विकसित करने की योजना बना रहा है। यह स्टेशन की जरूरतों और मास्टर प्लान के तत्वों के कार्यान्वयन के अनुसार दीर्घकालिक मास्टर प्लान की तैयारी पर आधारित है।

यह भी पढे : भांग की खेती की तैयारी में ये राज्य, 1000 करोड़ रुपये बढ़ेंगे राजस्व, किसान भी होंगे मालामाल

Amrit Bharat Station Scheme

यह भी पढे :हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर का बड़ा ऐलान, अब 55 गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजो को सरकार देगी आर्थिक मदद

इस विकास योजना के तहत स्टेशनों को शहर के मुख्य स्थानों के रूप में विकसित करने की योजना है। रेल यात्रियों को सुखद यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए हितधारकों की जरूरतों को भी ध्यान में रखा गया है। इस योजना के तहत देश के विभिन्न रेलवे स्टेशनों का नवीनीकरण किया जा रहा है और वहां आधुनिक यात्री सुविधाएं बहाल की जा रही हैं।

Amrit Bharat Station Scheme

योजना के मुताबिक, 68 मंडलों में से प्रत्येक में 15 स्टेशनों का नवीनीकरण किया जाएगा। यह योजना चल रहे स्टेशन पुनर्विकास कार्यक्रम के तहत 200 प्रमुख स्टेशनों के नवीनीकरण की रेलवे की महत्वाकांक्षी योजना के अतिरिक्त है। इस योजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों के लिए मास्टर प्लान तैयार करना और सुविधाओं को बढ़ाने के लिए चरणों में मास्टर प्लान को लागू करना है।

Amrit Bharat Station Scheme

यह भी पढे :सूर्य कुमार यादव की धमाकेदार पारी से सुनील गावस्कर हैरान!’ये तो गली क्रिकेट खेल रहा; बयान से सनसनी फैल गई

इसी योजना के तहत उत्तर पूर्व रेलवे के अंतर्गत लखनऊ मंडल के लखनऊ-गोरखपुर प्रखंड स्थित बस्ती स्टेशन को 16 करोड़ रुपये की लागत से नई सुविधाओं के साथ-साथ पुरानी सुविधाओं से भी नवीनीकरण किया जाएगा, जिसके लिए मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया है. इसी लक्ष्य को लेकर चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाइगा ।

Annu: