Akshardham Temple:अमेरिका के न्यू जर्सी में भव्य अक्षरधाम मंदिर बनकर हुआ तैयार, 8 अक्टूबर को होगा भव्य उद्घाटन,

अमेरिका के न्यू जर्सी के रॉबिंसविले में बीएपीएस स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर, जिसे भारत के बाहर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर कहा जाता है,

Akshardham Temple: अमेरिका के न्यू जर्सी में खुलने वाला अक्षरधाम मंदिर भारत के बाहर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर कहलाएगा।

अमेरिका के न्यू जर्सी के रॉबिंसविले में बीएपीएस स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर, जिसे भारत के बाहर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर कहा जाता है, अपनी भव्य शुरुआत के लिए तैयार है।

दिर का उद्घाटन 8 अक्टूबर को होगा और यह जनता के लिए खुला रहेगा।

अक्षरधाम मंदिर का समर्पण समारोह 30 सितंबर से परम पूज्य महंत स्वामी महाराज की उपस्थिति में चल रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत दुनिया भर के राष्ट्राध्यक्षों और नेताओं ने इस अवसर पर शुभकामनाएं दी हैं।

अमेरिका के न्यू जर्सी में श्री स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर का निर्माण 12,500 स्वयंसेवकों ने 12 वर्षों में किया था और निर्माण कार्य 2011 के दौरान हुआ था।

बीएपीएस स्वामीनारायण अक्षरधाम का 10 दिवसीय भव्य समर्पण समारोह 8 अक्टूबर को मंदिर के औपचारिक उद्घाटन के साथ समाप्त होगा।

2005 में नई दिल्ली में विशाल अक्षरधाम मंदिर बनाया गया, जो हर साल लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है। इस साल G20 शिखर सम्मेलन के दौरान ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ यहां आए थे।

भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने इसे कला, संस्कृति और वास्तुकला के क्षेत्र में एक मील का पत्थर बताया है और संयुक्त राज्य अमेरिका को बधाई दी है।

न्यू जर्सी में अक्षरधाम दुनिया का तीसरा ऐसा सांस्कृतिक परिसर है। बीएपीएस स्वामीनारायण अक्षरधाम को हिंदू कला, वास्तुकला और संस्कृति में एक मील का पत्थर माना जाता है।

दुनिया का पहला अक्षरधाम मंदिर 1992 में भारत के गुजरात की राजधानी गांधीनगर में बनाया गया था।

29 सितंबर, 2023 को लिखे एक हालिया पत्र में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 अक्टूबर को न्यू जर्सी में अक्षरधाम के उद्घाटन समारोह पर प्रसन्नता व्यक्त की।

इस मंदिर की बाहरी और आंतरिक सुंदरता मनमोहक है और लोग इसे देखकर आश्चर्यचकित रह जाते हैं।

मंदिर के स्तंभों पर सुंदर नक्काशी की गई है।

मंदिर में रोशनी और रंगों का सुंदर संयोजन है।

सूर्य की किरणों के बीच मंदिर बहुत सुंदर दिखता है।

न्यू जर्सी के रॉबिंसविले में अक्षरधाम महामंदिर का उद्घाटन समारोह दुनिया भर में बड़ी संख्या में भक्तों के लिए गहन आध्यात्मिक महत्व का अवसर है।

Annu: