AI in India:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर पूरा भरोसा क्यों नहीं करना चाहिए

आंखों पर पट्टी बांधकर अगर आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स में विश्वास करते हैं तो ऐसा करना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

AI in India: आपको बता दें कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है फिर चाहे कोई भी क्षेत्र हो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हर जगह अपनी पकड़ बना रहा है.

AI in India

यह भी पढे : Haryana CET Exam Date And Center:सीईटी पास उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, हरियाणा सीईटी परीक्षा की तारीख जारी, सिर्फ इन 6 जिलों में होंगे इग्ज़ैम सेंटर

आप जानने में रुचि रखते हैं या नहीं लेकिन फिर भी हम आपको यही जानना चाहते हैं क्योंकि आंखों पर पट्टी बांधकर अगर आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स में विश्वास करते हैं तो ऐसा करना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। अगर आपको लगता है कि हम मजाक कर रहे हैं तो आपको समझ लेना चाहिए कि ऐसा नहीं है। कई मामलों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेहद घातक साबित हो सकता है और आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे।

यह भी पढे : MI vs LSG Eliminator IPL 2023:आज का मुकाबला लखनऊ सुपर जायंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच ,

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर पूरा भरोसा क्यों नहीं करना चाहिये 
एडिटिंग से लेकर कंटेंट राइटिंग और अपने काम में तेजी लाने जैसे कामों के लिए बहुत सारे लोग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालाँकि, यह गति आपको परेशानी में डाल सकती है।

यह भी पढे :PM Narendra Modi Australia Visit:ऑस्ट्रेलिया में एयरपोर्ट पर पहुंचने पर पीएम नरेंद्र मोदी का हुआ जोरदार स्वागत

इसके पीछे कारण यह है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अन्य तकनीकों की तुलना में काफी बुद्धिमान है लेकिन फिर भी इसे बहुत कुछ सीखने की जरूरत है जो यह इंसानों से सीखती है लेकिन अगर आप इस पर पूरी तरह से भरोसा करते हैं तो आपका काम खराब होगा यहां तक ​​कि आपको परेशानी में भी डाल सकता है।

यह भी पढे : Haryana News:दीपेंद्र हुड्डा ने वादा किया कि सरकार बनते ही हरियाणा के लोगों को ये सुविधाएं मिलेंगी

यकीन मानिए अगर आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स की मदद से कंटेंट राइटिंग जैसा कुछ कर रहे हैं तो किसी भी सब्जेक्ट पर कंटेंट लिखने के लिए आपको पहले स्पेशल कमांड्स सीखने होंगे, इतना ही नहीं आपको कुछ खास शब्दों का इस्तेमाल करना होगा। तभी आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स से सही परिणाम प्राप्त कर सकते हैं अन्यथा आप भटकते रहेंगे।

AI in India

कई मामलों में यह देखा गया है कि आप किसी टॉपिक पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में जानकारी मांगते हैं तो आपको सही जानकारी नहीं मिलती है या आपको पुरानी जानकारी मिल जाती है, यह एकदम सही है क्योंकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की भी एक सीमा होती है जहां तक ​​वह डेटा सर्च कर सकता है।

AI in India

लेकिन इस सीमा से परे कभी-कभी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उपकरण विफल हो जाते हैं और आपको गलत जानकारी दे सकते हैं जो खतरनाक साबित हो सकती है। आजकल ऐसे कई रोबोट हैं जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक पर आधारित हैं लेकिन उन्हें संचालित करने के लिए इंसानों की भी जरूरत होती है और अगर आप उन्हें खुला छोड़ देते हैं

 

और आपको लगता है कि यह अकेले अपना काम कर सकता है तो आप बिल्कुल गलत हैं। ऐसे में अगर आप भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं और हम पर पूरा भरोसा कर रहे हैं तो यह आपकी बड़ी गलती साबित हो सकती है।

Annu:
Related Post