7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की लगी लॉटरी, एक बार में 8% बढ़ा DA; जानिए लाभ कब से मिलेगा?

DA Hike: आदेश में कहा गया है कि राज्य सरकार के लगभग 9.50 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 7वें वेतन आयोग के तहत कवर किया गया है। इन कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का फायदा मिलेगा.

7th Pay Commission Latest News: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए नया महंगाई भत्ता 1 जुलाई से लागू होगा, सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद कर रही है। लेकिन उससे पहले गुजरात के सरकारी कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है.

यह भी पढे: Gautam Adani Net Worth:गौतम अडानी के शेयर बने रॉकेट, 24 घंटे में की सबसे ज्यादा कमाई!

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सातवें वेतन आयोग के तहत राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए/डीआर में 8 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की है।

7th Pay Commission

कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 9.50 लाख का लाभ
आदेश में कहा गया है कि राज्य सरकार के करीब 9.50 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सातवें वेतन आयोग के दायरे में लाया गया है। इन कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का फायदा मिलेगा. डीए में 8 फीसदी की बढ़ोतरी को दो चरणों में लागू किया जाएगा.

यह भी पढे: Mukesh Ambani’s Ancestral House: अचानक सुर्खियों में क्यों है मुकेश अंबानी का 100 साल पुराना पैतृक घर? जानें क्यों

पहला चार फीसदी डीए 1 जुलाई 2022 से प्रभावी होगा। डीए में बाकी 4 फीसदी की बढ़ोतरी 1 जनवरी 2023 से लागू होगी. डीए में बढ़ोतरी केंद्र सरकार के नियमों के मुताबिक की गई है।

7th Pay Commission

तीन किश्तों में बकाया राशि का भुगतान किया जाएगा
पिछला बकाया सरकार द्वारा तीन किस्तों में जारी किया जाएगा। जून माह के वेतन के साथ क्षेत्र की प्रथम किश्त का भुगतान किया जायेगा। इसी तरह अक्टूबर 2023 के वेतन से दूसरी व तीसरी किस्त का भुगतान किया जाएगा।

सरकार ने कहा कि डीए में बढ़ोतरी से सरकारी खजाने पर 4,516 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. इससे पहले, गुजरात सरकार ने अगस्त, 2022 के लिए 3 प्रतिशत डीए की घोषणा की थी। इसे 1 जनवरी 2022 से लागू किया गया था।

7th Pay Commission

फिलहाल केंद्र सरकार कर्मचारियों को 42 फीसदी डीए दे रही है। केंद्र अगले डीए की घोषणा एक जुलाई से करेगा। इस बार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है। इस तरह केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़कर 46 फीसदी होने की उम्मीद है।

Annu: